दिल्ली में होगा रोल बॉल का पांचवां विश्वकप, 40 देश भाग लेंगे

Fifth World Cup in Rollball, 40 countries to participate in Delhi

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से उभर रहे खेल रोल बॉल का पांचवां विश्वकप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 12 से 17 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा जिसमें 40 देश भाग लेंगे। भारतीय रोल बॉल महासंघ के उपाध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय रोल बॉल महासंघ के निदेशक मनोज कुमार यादव ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि इस टूर्नामेंट में कुल 40 देश हिस्सा लेंगे। पुरूष वर्ग में 40 टीमें और महिला वर्ग में 20 टीमें उतरेंगी।

पहला कप डेनर्माक ने जीता

मनोज ने बताया कि रोल बॉल खेल की शुरूआत महाराष्ट्र के पुणे से 2003 में हुई थी और इसका पहला विश्वकप 2011 में पुणे में ही आयोजित हुआ था। पहला विश्वकप डेनमार्क ने जीता था और भारत दूसरे स्थान पर रहा था। दूसरा रोल बॉल विश्वकप केन्या में 2013 में हुआ और इसमें भारत पुरूष तथा महिला वर्ग दोनों में विजेता बना। पुणे ने 2015 में तीसरे विश्वकप की मेजबानी की और पुरूष वर्ग में भारत तथा महिला वर्ग में केन्या विजेता बना। चौथा विश्वकप 2017 में बंगलादेश में आयोजित हुआ और इसमें भारत ने दोनों वर्गों में खिताब जीता।

रोल बॉल स्केट्स के ऊपर खेले जाने वाला खेल है जिसमें 40 गुणा 20 मीटर का कोर्ट होता है और हर टीम में 6-6 खिलाड़ी शामिल होते हैं जो विपक्षी गोल में गोल करने का प्रयास करते हैं। हर टीम के साथ छह खिलाड़ी बेंच पर रहते हैं और चलते हुये खेल में खिलाड़ियों को बदला जाता है। इसका कोर्ट लकड़ी या सीमेंट का होता है जहां पर खिलाड़ियों को स्केट्स करने में आसानी होती है।

भारत में इस खेल में 35 हजार खिलाड़ी

इस खेल में 25-25 मिनट के दो हाफ होते हैं और 10 मिनट का ब्रेक होता है। 16 साल पुराने इस खेल में भारत मौजूदा एशियाई और विश्व चैंपियन है। इसमें खेलने के लिये खिलाड़ी को स्केटिंग आना बहुत जरूरी है। भारत में इस खेल में 35 हजार खिलाड़ी हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 देश इसे खेलते हैं। मनोज ने बताया कि टूर्नामेंट के शुभंकर और लोगों के डिजाइन के लिये देशभर के स्कूली बच्चों से प्रविष्टियां मांगी गयी हैं और चयनित बच्चे को पुरस्कृत किया जाएगा और उसे विश्वकप देखने का मौका भी दिया जाएगा। विश्वकप की आयोजन समिति का अध्यक्ष दिल्ली रोल बॉल महासंघ की अध्यक्ष रेणु शर्मा को बनाया गया है। रोल बॉल 2003 से खेल मंत्रालय से मान्यता प्राप्त है जबकि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इसे 2007 में मान्यता दी थी लेकिन नीतिगत फैसलों के चलते उसने इसकी मान्यता 2011 में रद्द कर दी। मनोज ने बताया कि उनका महासंघ रोल बॉल को आईओए से मान्यता दिलाने के लिये प्रयासरत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी ने च्युइंगम खाने से किया इनकार, पति ने दे दिया तलाक, मुकदमा दर्ज

लखनऊः जिला दीवानी अदालत में पेशी पर आये एक युवक ने वहां अपनी पत्नी को एक ऐसी वजह के कारण तलाक दे दिया जिसे लोग आगे पढ़ें »

tejasvi yadav

आरक्षण को लेकर आरएसएस एंव भाजपा की मंशा ठीक नहीं:तेजस्वी

पटना : बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरक्षण के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत के हालिया बयान आगे पढ़ें »

ऊपर