‘इतनी खूबसूरत पत्नी के बावजूद कोई डिप्रेस कैसे हो सकता है’

मुंबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में खुलासा किया था कि 2014 के इंग्लैंड दौरे पर वह डिप्रेशन से जूझ रहे थे। कोहली ने जब यह बात कही तो सभी हैरान गए। मालूम हो कि कोहली का इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में तब बेहद खराब प्रदर्शन रहा था। उन्‍होंने पांच टेस्‍ट की 10 पारियों में 13.50 की औसत से 1,8,25,0,39,28,0,7,6 और 20 रन बनाए थे। हालांकि, कोहली अपने इस बुरे दौर से उबरने में सफल रहे थे। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर 692 रन बनाए थे और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 32 वर्षीय कोहली के डिप्रेशन वाले दावे पर पूर्व भारतीय क्रिकेट फारुख इंजीनियर ने रिएक्ट किया है। उन्होंने विराट से पूछा कि जिसके पास इतनी खूबसूरत पत्नी हो तो वह कैसे डिप्रेस हो सकता है।

‘आप डिप्रेस्ड कैसे हो सकते हो?’

फारुख इंजीनीयर ने कहा, ‘जब आपके इतनी प्यारी पत्नी हो तो आप डिप्रेस्ड कैसे हो सकते हो? आप पिता बन चुके हैं। ईश्वर के प्रति आभारी होने के लिए आपके पास कई कारण मौजूद हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘डिप्रेशन पश्चिमी दुनिया में अधिक है। वहां इसके बारे में ज्यादा चर्चा होती है। लेकिन मन एक ऐसी चीज है जिसे आप कभी भी जान नहीं सकते। हम भारतीयों के शरीर में खराबियों से लड़ने की ताकत अधिक है। हमें काफी उतार-चढ़ाव देखने होतें हैं। मगर हमारे पास लड़ने की मानसिक ताकत है।’ फारुख ने डिप्रेशन को लेकर अपनी अलग राय रखी, लेकिन साथ ही वह तथ्यात्मक रूप से एक गलती कर बैठे। बता दें कि कोहली साल 2014 में अविवाहित थे। उनकी शादी 2017 में हुई थी।

कोहली ने डिप्रेशन पर क्या कहा था

विराट कोहली ने निराशाजनक इंग्‍लैंड दौरे के बारे में बात करते हुए कहा था, ‘आपको समझ नहीं आता कि इससे ऊपर कैसे आएं। वो ऐसा समय था जब मैं चीजें बदलने के लिए कुछ नहीं कर पा रहा था। मुझे महसूस हुआ कि दुनिया में अकेला हूं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मेरे लिए निजी तौर पर ऐसा समय था जब पता चला कि भले ही आप बडे़ ग्रुप का हिस्‍सा हो, लेकिन अकेलापन महसूस हो सकता है। मैं यह नहीं कहूंगा कि मेरे पास ऐसे लोग नहीं थे, जिनसे बात नहीं कर सकता था, लेकिन पेशेवर ऐसी चीजें नहीं थीं कि किसी को समझा सकूं कि मैं किस दौर से गुजर रहा हूं। मेरे ख्‍याल में यह बड़ी बात है। मैं इस चीज को बदलते हुए देखना चाहता हूं।’

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर