नौवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन बने जोकोविच

मेलबर्न : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपना दबदबा बरकरार रखते हुए रविवार को यहां नौवीं बार पुरुष एकल फाइनल में हिस्सा लेते हुए देनिल मेदवेदेव को हराकर नौवीं बार खिताब जीता। जोकोविच ने इसके साथ ही 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर और रफेल नडाल के पुरुष एकल में रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने की ओर कदम बढ़ाये। जोकोविच ने दमदार सर्विस और रिटर्न के अलावा बेसलाइन पर दबदबा बनाते हुए मेदवेदेव को 7-5, 6-2, 6-2 से हराकर मेलबर्न पार्क में लगातार तीसरा खिताब जीता। सर्बियाई खिलाड़ी के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक समय उन्होंने 13 में से 11 गेम जीतकर मैच में अपनी पकड़ मजबूत की। सर्बिया के 33 साल के जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल और फाइनल में अपने सभी 18 मुकाबले जीते हैं। जोकोविच ने पिछले 10 में से 6 मेजर टूर्नामेंट जीते हैं, जिससे कम से कम 8 मार्च तक उनका दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बने रहना तय है। इससे वह 311 हफ्तों तक शीर्ष स्थान पर रहेंगे और फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

पोलासेक-डोडिग ने जीता युगल खिताब
फिलिप पोलासेक और इवान डोडिग की नौवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने रविवार को यहां पिछले साल के चैम्पियन राजीव राम और जो सेलिसबरी को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष युगल का खिताब जीता। स्लोवाकिया के पोलासेक और क्रोएशिया के डोडिग ने अमेरिका के राजीव राम और ब्रिटेन के सेलिसबरी की पांचवी वरीयता प्राप्त जोड़ी को एक घंटा 28 मिनट तक चले मैच में 6-3, 6-4 से हराया। अमेरिका के 36 वर्षीय राजीव राम का इस हार से दोहरा खिताब जीतने का सपना भी टूट गया। उन्होंने शनिवार की रात को बारबोरा क्रेजसिकोवा के साथ मिलकर मिश्रित युगल का खिताब जीता था। इस छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने फाइनल में मैथ्यू इबडेन और सामंता स्टोसुर की आस्ट्रेलियाई जोड़ी को 6-1, 6-4 से हराया था। 35 वर्षीय पोलासेक ने इस जीत को अपनी नवजात बिटिया को समर्पित किया। राजीव राम ने नौवें गेम में सर्विस करते हुए चैंपियनशिप प्वाइंट बचाया लेकिन पोलासेक ने अगले गेम में खिताब अपने नाम कर दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

…जब बेटी ने किया किस तो पिता ने चाही शादी रचानी

नई दिल्ली : फिल्मेमेकर महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट 49 साल की हो गई हैं। पूजा का जन्म 24 फरवरी, 1972 को मुंबई में आगे पढ़ें »

शिक्षिका हत्याकांड में सनसनीखेज खुलासा, पति ने किया बेहोश, डॉक्टर ने दबाया मुंह और फिर…

उत्तरप्रदेश : उत्तर प्रदेश में मेरठ के शास्त्री नगर में शिक्षिका की हत्या का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। पति ने पहले नशीला पदार्थ खिलाया और आगे पढ़ें »

ऊपर