धोनी ने विराट और सचिन को लोकप्रियता में छोड़ा पीछे, शीर्ष पर रहे मोदी

MS Dhoni

नई दिल्ली : भारत में लोकप्रियता के मामले में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं। सर्वे एजेंसी ‘यूगव’ के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बाद देश में धोनी सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले हस्तियों में दूसरे नंबर पर हैं। ‘यूगव’ ने पुरुषों और महिलाओं के लिए 2 अलग-अलग श्रेणियों में 41 देशों के 42 हजार लोगों का एक सर्वेक्षण किया। जिसमें पुरुषों की सूची में प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष स्‍थान पर हैं। वहीं महिलाओं में मैरीकॉम टॉप पर हैं। पूर्व भारतीय कप्तान धोनी के संन्यास को लेकर भले ही अटकलों का दौर गर्म हो लेकिन वह अब भी देश में पसंद किये जाने वाली शख्सियतों में दूसरे नंबर पर हैं।

विराट और सचिन को पीछे छोड़ा

इस वर्ष आईसीसी विश्वकप के बाद से ही धोनी क्रिकेट मैदान से दूर हैं लेकिन देश में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले पुरूषों की सूची में उन्होंने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। भले ही 38 वर्षीय धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हों, लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है।

सर्वेक्षण में 42,000 लोगों ने दिए मत

‘यूगव’ के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के बाद देश में धोनी सर्वाधिक पसंद किये जाने वाली हस्तियों में दूसरे नंबर पर हैं। इस सर्वेक्षण में 41 देशों से करीब 42,000 लोगों ने अपने मत दिये और दुनिया में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले पुरूषों और महिलाओं के 2 वर्गों में अपने-अपने चुनाव किये। सर्वेश्रण के अनुसार वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री मोदी भारत में सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले सराहनीय शख्सियतों में नंबर एक पर हैं जिनका प्रतिशत 15.66 है जबकि महिला वर्ग में अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम हैं। पुरूष वर्ग में प्रधानमंत्री के बाद धोनी का प्रतिशत 8.58 है।

लोकप्रियता की दौड़ में ये भी शामिल

इसके बाद रतन टाटा 8.02 प्रतिशत , बराक ओबामा 7.36 प्रतिशत और बिल गेट्स 6.96 प्रतिशत हैं। भारतीय कप्तान विराट इस सूची में 7वें नंबर पर हैं जिनका प्रतिशत 4.46 है। विराट से आगे 6ठे नंबर पर सचित तेंदुलकर 5.81 प्रतिशत हैं। महिला वर्ग में मैरीकॉम 10.36 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर हैं। वह विश्व की शीर्ष 25 महिलाओं में अकेली भारतीय हैं। भारतीयों में अन्य महिलाओं में किरण बेदी 9.46 प्रतिशत , लता मंगेशकर 9.23 प्रतिशत , सुषमा स्वराज 7.13 प्रतिशत और दीपिका पादुकोण 6.35 हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

dilip

प‌श्चिम बंगाल में नागरिकता कानून लागू होकर रहेगा, ममता इसे नहीं रोक सकतीं: दिलीप घोष

कोलकाता : पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने नागरिकता कानून को लेकर शुक्रवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर करारा हमला किया। उन्होंने आगे पढ़ें »

अल्पसंख्यकों के लिए सबसे सुरक्षित देश है भारतः मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्मद नशीद

नयी दिल्ली : नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर देशभर में विशेषकर पूर्वोत्तर राज्यों में हिंसात्मक विरोध जारी है। इस बीच भारत के पड़ोसी देश मालदीव आगे पढ़ें »

ऊपर