चेन्नई टेस्ट : भारत को जीत के लिए आखिरी दिन बनाने होंगे 381 रन

चेन्नई : भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। सोमवार 8 फरवरी को मुकाबले के चौथा दिन का खेल जारी है। भारतीय टीम ने 257/6 से आगे खेलते हुए पहली पारी में 95.5 ओवर 337 रन पर ढेर हो गई। भारतीय टीम अभी भी इंग्लैंड से 241 रन पीछे है। 241 रन की बढ़त के बाद चौथे दिन दूसरी पारी में 46.3 ओवर में 178 रन पर सिमट गई। भारत के लिए अश्विन ने 6 विकेट झटके। इस तरह भारत को सामने इंग्लैंड ने 420 रन का लक्ष्य रखा। दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाये थे। पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 381 रन बनाने होंगे। जबकि इंग्लैंड को नौ विकेट की दरकार है। टूटती पिच पर 90 ओवर में इतने रन बना पाना बेहद मुश्किल होगा इसलिए अगर मैच ड्रॉ भी होता है तो यह मेजबान टीम के लिए अच्छा नतीजा होगा। इंग्लैंड से मिला 420 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान पर उतरी। लगातार दूसरी पारी में रोहित शर्मा रन बनाने में नाकाम रहे और महज 12 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हो गये। चौथे दिन का खेल खत्म होने के वक्त भारत ने 1 विकेट पर 39 रन बनाये थे। अब पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 381 रन बनाने हैं। क्रीज पर शुभमन गिल 15 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर मौजूद है।

टेस्ट में ईशांत के 300 विकेट पूरे
ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में डैन लॉरेंस को पगबाधा कर सोमवार को खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। ईशांत से पहले इस मुकाम को दिग्गज हरफनमौल कपिल देव (434) और जहीर खान (311) ने हासिल किया है। ईशांत ने अपने 98वें टेस्ट में 300वां शिकार किया जबकि कपिल ने अपने करियर में 131 और जहीर ने 92 टेस्ट खेले हैं। ईशांत इस मुकाम तक पहुंचने वाले कुल छठे भारतीय गेंदबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों में सबसे अधिक विकेट महान स्पिनर अनिल कुंबले (132 मैच में 619 विकेट) ने लिये हैं। कपिल दूसरे स्थान पर हैं जबकि हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। ईशांत के टीम के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चौथे और जहीर पांचवें स्थान पर हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव

कोलकाताः चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी है। इसमें 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का ऐलान किया जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त आगे पढ़ें »

बंगाल में कितने चरणों में चुनाव, यहां पढ़ें डिटेल्स

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में चुनाव की घोषणा होने वाली है। चुनाव आयोग ने बताया कि पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर आगे पढ़ें »

ऊपर