चेन्नई टेस्ट : पहले दिन इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, हिटमैन ने जड़ा शानदार शतक

चेन्नई : ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा की 161 रन की दर्शनीय पारी की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चेपॉक स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर 6 विकेट पर 300 रन बना लिये। रोहित का बखूबी साथ निभाते हुए अजिंक्य रहाणे ने 149 गेंद पर 67 रन बनाये। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 162 रन की साझेदारी करके मैदान पर पहली बार जमा 12,000 दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। कोरोना महामारी के बीच इस मैच के लिये भारत में क्रिकेट के मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है। इस पिच पर 350 का स्कोर भी अच्छा माना जायेगा। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर ऋषभ पंत 33 और अक्षर पटेल पांच रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड के लिये अली ने 26 ओवर में 112 रन देकर और जैक लीच ने 26 ओवर में 78 रन देकर दो दो विकेट लिये। स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स को एक भी विकेट नहीं मिल सका।

रोहित और रहाणे का जलवा
शुरुआती विकेट गिरने के बाद मुंबइकर रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाला और चौथे विकेट के लिए शानदार साझेदारी करते हुए टीम को उबार लिया। हालांकि, रोहित जहां डबल सेंचुरी चूके तो रहाणे शतक बनाने में असफल रहे। दिन का पहला और दूसरा सत्र पूरी तरह रोहित और रहाणे के नाम रहा और इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को काफी परेशान किया। रोहित ने 231 गेंदों में 18 चौके और 2 छक्के की मदद से 161 रन की पारी खेली। इसके कुछ ही देर बाद अजिंक्य रहाणे भी चलते बने। 76वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे मोईन अली को पूरी तरह चूक गए और क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 149 गेंदों में 9 चौके की मदद से 67 रन बनाये।

अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा
रोहित के नाम देश में सात शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रेकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था, जिन्होंने छह शतक देश में लगाने के बाद विदेश में अपना पहला शतक लगाया था। रोहित ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। अब उन्होंने नौ पारियों, 15 महीने के बाद पहला शतक लगाया है। चेन्नै में यह उनका पहला शतक है।

तीसरे अंपायर के फैसले पर विवाद
भारत के खिलाफ यहां दूसरे टेस्ट के शुरूआती दिन तीसरे अंपायर की गलती के कारण शनिवार को इंग्लैंड के एक डीआरएस (फैसला समीक्षा प्रणाली) रैफरल को फिर से बहाल कर दिया गया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट तीसरे अंपायर अनिल चौधरी की भूल से काफी खिन्न हो गये, जिसके कारण उन्हें भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे का विकेट नहीं मिल सका और एक डीआरएस रिव्यू भी चला गया। हालांकि कुछ क्षणों के बाद स्पष्ट हो गया कि चौधरी ने गलती की थी और इंग्लैंड के रिव्यू को फिर से बहाल कर दिया गया।

रहाणे ने अपना जौहर दिखाया : रोहित
भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कहा कि अजिंक्य हमारे शीर्ष खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और महत्वपूर्ण पारियां खेली है। उन्होंने कई बार दिखाया है कि जब टीम को बल्लेबाज की मदद की जरूरत तो वह ऐसा करते है। जब टीम को जरूरत होती तो रहाणे ने अपनी बल्लेबाजी कौशल को दिखाते है और मुश्किल परिस्थितियों में रन बनाते हैं। उन्होंने कई बार ऐसा किया है। हम जानते थे कि पिच कैसे तैयार की गयी है और हम जानते थे कि यह टर्न होगी। इसलिये हमने आज से पहले कुछ अच्छे ट्रेनिंग सत्र किये और जिन परिस्थितियों की उम्मीद थी, उसे देखते हुए उसी हिसाब से ट्रेनिंग की। देर होने से पहले, आप वो काम शुरू कर दो जो आप करना चाहते हो और आप इसमें प्रयोगात्मक नहीं हो सकते। अगर आप स्वीप करना चाहते हो तो आप स्वीप करो।

सकारात्मक सोच से मिली सफलता : रहाणे
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मजबूत स्थिति में पहुंच चुके भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की स्वीप शॉट लगाने की योजना सफल रही। टीम की योजना थी कि इंग्लैंड के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की ताकत के मुताबिक गेंदबाजी करें। हमें पता था कि इस पिच पर पहले दिन से स्पिनरों को मदद मिलेगी, जाहिर है ऐसे में टॉस जीतना अच्छा रहा। रोहित ने कहा था कि इस विकेट पर सकारात्मक होकर खेलना जरूरी है। यहां सफलता के लिए फुटवर्क के बेहतर इस्तेमाल जरूरी हैं। हमारे पास रणनीति थी (स्वीप को लेकर), हमने खेल योजना के दौरान इस पर चर्चा की थी। पहली पारी में 350 रन का आंकड़ा इस पिच पर काफी चुनौतीपूर्ण होगा। यहां से और 50-60 रन हमारे लिये अच्छा होगा। ऋषभ अभी क्रीज पर है और एक और साझेदारी काफी अच्छी रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पोर्न फिल्म देखते ही जागा जोश,​ रेप के दौरान हुई मौत

अलीगढ़ : अलीगढ़ पुलिस ने एक दलित नाबालिग लड़की की हत्या के मामले को सुलझा लिया है। इस घटना को अंजाम देने वाले 17 साल आगे पढ़ें »

. क्या आपके पति को किसी और से प्यार हो गया है?

कोलकाता : आप पिछले कुछ दिनों से अपने पति के बर्ताव में बहुत बदलाव महसूस कर रही हैं। कहीं ऐसा तो नहीं कि वे किसी आगे पढ़ें »

ऊपर