सीए ने फिर मांगी, कहा- भारतीय क्रिकेटरों पर हुई थी नस्लीय टिप्पणी

मेलबर्न : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को पुष्टि की कि सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर नस्लवादी टिप्पणी की गई थी लेकिन उन छह दर्शकों को क्लीन चिट दे दी, जिन्हें उस घटना के बाद मैदान से बाहर निकाला गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को उस घटना के संदर्भ में अपनी रिपोर्ट दी है। सीए के इंटीग्रिटी और सिक्योरिटी प्रमुख सीन कारोल ने कहा कि सीए इस बात की पुष्टि करता है कि भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणियां की गई थी। इस मामले में सीए की जांच जारी है जिसके तहत सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे हैं, टिकटों के आंकड़े देख रहे हैं और दर्शकों से पूछताछ जारी है। जांच से पता चला है कि मीडिया ने सिडनी टेस्ट के चौथे दिन 86वें ओवर में दीर्घा में जिन दर्शकों की तस्वीरें ली थी, उन्होंने नस्लीय टिप्पणियां नहीं की थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उस घटना के लिये एक बार फिर भारतीय टीम से माफी मांगी है।

बतौर टेस्ट कप्तान पेन के भविष्य पर टिप्पणियां गलत
भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद आलोचना झेल रहे टेस्ट कप्तान टिम पेन का बचाव करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि उनकी कप्तानी को लेकर टिप्पणियां गलत हैं। पेन ने बतौर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उनकी कप्तानी और विकेटकीपिंग की काफी आलोचना हुई है। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर हॉंस ने एक बयान में कहा कि भारत के खिलाफ सातवें नंबर पर टिम पेन ने शानदार बल्लेबाजी की। वह बतौर बल्लेबाज, विकेटकीपर और कप्तान टेस्ट टीम को बहुत कुछ दे सकता है। पेन को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये भी टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के कार्यकारी महा प्रबंधक बेन ओलिवर ने कहा कि टिम पेन ने कठिन हालात में कप्तानी संभालने के बाद से उम्दा प्रदर्शन किया है। उनकी कप्तानी को लेकर टिप्पणियां गलत हैं। कोरोना महामारी के बीच चुनौतीपूर्ण हालात में उन्होंने टीम की कमान बखूबी संभाली है और उन्हें पूरी टीम का समर्थन हासिल है।

बायो बबल में रहना कठिन : फिंच
ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच ने भी नियमित रूप से बायो बबल में रहकर खेलने को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि परिवार वाले क्रिकेटरों के लिये महीनों तक यूं बायो बबल में रहना कठिन है। पिछले नौ महीने में से अधिकांश समय पृथकवास, बायो बबल या लॉकडाउन में बिताने वाले फिंच ने सुझाव दिया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को एक से अधिक प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिये इन हालात में कोई योजना बनानी चाहिये। वनडे और टी-20 खेलने वाले फिंच ने कहा कि यदि यही हालात लंबे समय तक रहे तो इस पर विचार करना होगा। खिलाड़ियों की भलाई सर्वोपरि है और लंबे समय तक बायो बबल में रहना संभव नहीं। इतने समय परिवार से दूर रहना कठिन है और परिवार आपके साथ रह नहीं सकता। उनस पहले दक्षिण अफ्रीका के सीनियर क्रिकेटर फाफ डु प्लेसी ने भी पाकिस्तान के खिलाफ कराची में पहले टेस्ट से पूर्व यह चिंता जताई थी।

वेड की ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से छुट्टी
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज के लिये मैथ्यू वेड की ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से छुट्टी हो गई है। वेड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाली 19 सदस्यीय टीम में नहीं रखा गया। वेड की जगह ट्रेविस हेड को चुना गया, जिन्हें भारत के खिलाफ ब्रिसबेन में अंतिम टेस्टमें नहीं चुना गया था। वहीं, कप्तान टिम पेन के साथ रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर एलेक्स कैरी को रखा गया है। आरोन फिंच टी-20 टीम के कप्तान होंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को कहा कि टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव होने पर भी टी-20 टीम नहीं बदली जायेगी। भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। वहीं दक्षिण अफ्रीका टीम पाकिस्तान में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। आस्ट्रेलिया टीम : टेस्ट : टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, सीन एबोट, एलेक्स कारी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, माइकल नसीर, जेम्स पैटिंसन, विल पुकोवस्की, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्क स्टीकेटी, मिशेल स्वेपसन, डेविड वॉर्नर।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल को दिया समर्थन

बंगाल इकाई ने अलग किये रास्ते तृणमूल ने किया शिव सेना के फैसले का स्वागत कोलकाता : राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी के बाद शिव सेना आगे पढ़ें »

ईसीएल ने 500 टन कोयला चोरी का पता लगाया था लेकिन कार्रवाई नहीं हुई

कोयला तस्करी मामले में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से सीबीआई ने की घंटों पूछताछ कोलकाता : ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के सतर्कता दल ने शिल्पांचल की आगे पढ़ें »

ऊपर