बॉक्सिंग डे टेस्ट : रहाणे के शतक से भारत मजबूत, ऑस्ट्रेलिया पर 82 रनों की बनायी बढ़त

मेलबर्न : कप्तान अजिंक्य रहाणे के मुश्किल परिस्थितियों में लगाये गये आकर्षक शतक और रविंद्र जडेजा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 277 रन बनाये। नियमित कप्तान विराट कोहली के पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौट जाने के कारण विषम परिस्थितियों में कप्तानी का जिम्मा संभालने वाले रहाणे ने एक कुशल सेनापति की तरह आगे बढ़कर नेतृत्व किया। वह अभी 104 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। उन्हें जडेजा (नाबाद 40) के रूप में अच्छा साथी मिला, जिसके साथ उन्होंने छठे विकेट के लिये अभी तक 104 रन जोड़े हैं। भारत ने मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट कर दिया था। इस तरह से भारतीय टीम को अब 82 रन की बढ़त मिल चुकी है। भारत इसमें अधिक से अधिक इजाफा करना चाहेगा तथा यह बढ़त पिच की प्रकृति और टीम के मजबूत आक्रमण को देखते हुए निर्णायक साबित हो सकती है।

जडेजा ने दिखाया धैर्य 

जडेजा की तारीफ करनी होगी, जिन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नमूना पेश किया और तब अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया जबकि टीम को एक बड़ी साझेदारी की सख्त जरूरत थी। जडेजा ने स्वयं पर अंकुश लगाये रखा और विकेट बचाये रखने को प्राथमिकता दी, जो कि तब बेहद जरूरी था। रहाणे ने अब तक 200 गेंदों का सामना करके 12 चौके लगाये हैं जबकि जडेजा की 104 गेंद की पारी में एक चौका शामिल है। वहीं, पहला टेस्ट मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (45), अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (17), हनुमा विहारी (21) और ऋषभ पंत (29) क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये।

रहाणे ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान 
रहाणे टेस्ट में शतक लगाने वाले 12वें भारतीय कप्तान हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान हैं। रहाणे ने मेलबर्न में 2 शतक लगाए हैं। वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं। इससे पहले पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 1999/00 सीरीज में यह उपलब्धि हासिल की थी।

35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में लगातार 2 टेस्ट में बढ़त ली :
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट में 82 रन की बढ़त ली। इससे पहले एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भी भारत ने पहली पारी में बढ़त ली थी। टीम इंडिया ने 35 साल पहले के एक रिकॉर्ड को तोड़ा। 1985-86 में भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बढ़त ली थी। उसने ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 381 रनों के जवाब में 520 रन बनाए थे। वहीं, मेलबर्न में खेले गए इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 262 के स्कोर के जवाब में 445 रन बनाए थे। दोनों मैच हालांकि ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

रहाणे की बल्लेबाजी से बहुत कुछ सीखा : शुभमन
भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने कहा कि कप्तान अजिंक्य रहाणे की शानदार शतकीय पारी से उन्होंने खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण के सामने डटकर बल्लेबाजी करने के बारे में सीखा। यह धैर्य वाली पारी है और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप इतने शानदार आक्रमण के खिलाफ खेल रहे होते हैं, तो कभी-कभी आप ऐसे स्थिति में आ जाते है जब रन नहीं बनते है। जिस तरह से अजिंक्य भाई खेले, वह बाहर से देखने में लाजवाब पारी थी। उन्होंने यह दिखाया की मुश्किल समय का सामना कैसे करना है। टीम इसके भुनाने की कोशिश करेंगी क्योंकि इस पिच पर तीसरे दिन से बल्लेबाजी करना मुश्किल होगा।

स्टार्क ने मौके गंवाने पर अफसोस जताया
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को आउट करने के मौके गंवाने पर अफसोस जताने के साथ दबाव में खेली गयी उनकी शतकीय पारी की तारीफ की। स्टार्क ने कहा कि उन्होंने (रहाणे) शानदार पारी खेली। वह दबाव को झेलते हुए टीम को उस समय आगे लेकर गये जब वे हमारे स्कोर से भी पीछे थे। रहाणे ने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की है, उन्होंने अपने मौके का फायदा उठाया लेकिन शतक से पहले हमारे पास तीन, चार या शायद पांच बार उन्हें आउट करने का मौका था। उन्हें किस्मत का साथ मिला और उन्होंने अच्छी शतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा दिन काफी चुनौती भरा था।

वार्नर का तीसरा टेस्ट में खेलना संदिग्ध
ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने रविवार को कहा कि टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर अब भी अपनी चोटिल ग्रोइन (जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव) से पूरी तरह से नहीं उबरे है, जिससे भारत के खिलाफ 7 जनवरी से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में भी उनकी भागीदारी संदिग्ध है। इस 34 साल के खिलाड़ी को भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में यह चोट लगी थी, जिसके बाद वह तीसरे एकदिवसीय और तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला और पहले दोनों टेस्ट मैचों से बाहर रहे। चार मैचों की मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को वार्नर की कमी खल रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भगवानपुर में तृणमूल व भाजपा कर्मियों के बीच जबर्दस्त बमबाजी

शुभेन्दु अधिकारी के सभा में शामिल होने पहुंचे थे कार्यकर्ता खड़गपुर/कांथी: पूर्व मिदनापुर जिला अंतर्गत भगवानपुर में भाजपा व तृणमूल कर्मियों के बीच भारी बमबाजी होने आगे पढ़ें »

तृणमूल के और भी विधायक छोड़ेंगे पार्टी, क्या ममता उनकी सीटों से भी चुनाव लड़ेंगी : शुभेन्दु

नंदीग्राम : भाजपा में हाल ही में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी ने मंगलवार को दावा किया कि आने वाले दिनों में और भी विधायक तृणमूल आगे पढ़ें »

ऊपर