बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू : 19 साल की उम्र में जीत लिया यूएस ओपन

BIANCA ANDREESCU

न्यूयॉर्क : कनाडा की 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने शनिवार को यूएस ओपन 2019 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली पहली कनाडाई हैं। उन्‍होंने 23 बार की ग्रैंडस्‍लैम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराया। इस हार के साथ ही सेरेना का रिकार्ड 24वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूट गया। यह दूसरा मौका है जब सेरेना को लगातार दूसरे साल अमेरिकी ओपन के फाइनल मुकाबले में हार मिली। पिछले साल उन्हें जापान की नाओमी ओसाका ने हराया था।

ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की विजेता
मालूम हो कि इस जीत के साथ ही बियांका ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की विजेता बन गई हैं। उनसे पहले 2006 में रूस की मारिया शारापोवा ने यह रिकॉर्ड बनाया था। बियांका ने काफी तेजी से सफलता की सीढ़ियां चढ़ी हैं। बियांका ने अब तक अपने करियर में सिर्फ चार बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। जीत के बाद बियांका ने कहा, “मैच से पहले मेरे दिमाग में बहुत सारे ख्याल आ रहे थे। सेरेना के साथ फाइनल मुकाबला खेलना था। मैच के दौरान मैं बस सांस लेने की कोशिश कर रही थी, ताकि मैं जागती रहूं।” बियांका ने एक घंटा 40 मिनट तक चले इस मैराथन मुकाबले में सेरेना को हराया।

टॉप 200 के बाहर थीं रैंकिंग में
गौरतलब है कि पिछले साल इन्‍हीं दिनों में वह रैंकिंग में टॉप 200 के बाहर थीं। लेकिन इन 12 महीनों में वह 15वीं रैंक पर पहुंच चुकी हैं। पिछले साल बियांका यूएस ओपन के लिए क्‍वालिफाई भी नहीं कर पाई थीं। पिछले 2 साल से वह यूएस ओपन के क्‍वालिफाइंग में पहले राउंड में ही हार रही थीं। साल 2019 की शुरुआत बियांका ने जबरदस्‍त तरीके से की और बीएनपी परिबास ओपन जीता। इस साल टॉप 10 खिलाड़ियों के खिलाफ बियांका का रिकॉर्ड 8-0 का है।

पहली बार इस टूर्नामेंट में जगह बनाई थी

दिलचस्‍प बात है कि सेरेना विलियम्‍स ने जब पहली बार 1999 में यूएस ओपन जीता था उस समय बियांका पैदा भी नहीं हुई थीं। हालांकि बियांका ने पहली ही बार इस टूर्नामेंट में जगह बनाई थी और जीत दर्ज करने में कामयाब रहीं। इसके साथ ही उन्‍होंने मोनिका सेलेस की बराबरी की है, जिन्‍होंने अपने चौथे ही ग्रैंडस्‍लैम में खिताब जीता था।

जीत के बाद दर्शकों से मांगी माफी

गौरतलब है कि यूएस ओपन के फाइनल में दर्शक सेरेना का समर्थन कर रहे थे। सेरेना जब भी कोई पॉइंट जीतती तो जोरदार शोर मचाया जा रहा था। एक समय तो ऐसा भी आया जब तेज शोर और सेरेना के समर्थन में हो रही नारेबाजी के चलते बियांका ने अपने कानों पर हाथ रख लिये। मैच जीतने के बाद प्रेजेंटर से बातचीत में उन्‍होंने सेरेना की हार के लिए दर्शकों से माफी मांगी। बियांका ने कहा, ‘मैं काफी दुखी हूं। मुझे पता है कि आप लोग सेरेना को जिताना चाहते थे।’

सेरेना ने कहा शानदार था मैच 

सेरेना ने मैच के बाद कहा, “मैं बस अपने पॉइंट पर लड़ रही थी। यह शानदार मैच था। मुझे लगता है कि मैं और बेहतर खेल सकती थी। बियांका ने बेहतर खेल दिखाया। यहां से बाहर आकर और इस स्तर पर कड़ी टक्कर देकर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं।” पूरे मैच में विलियम्स ने 33, तो बियांका ने सिर्फ 17 गलतियां कीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर