बीसीसीआई का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष-महिला क्रिकेटर्स को मिलेगी समान फीस

नई दिल्लीः बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मैच फीस को भी पुरुष क्रिकेटरों के बराबर कर दिया। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर ये बड़ा ऐलान किया है। जय शाह ने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष को समान ही मैच फीस मिलेगी। टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए 15 लाख रुपए मिलते हैं। जबकि वनडे इंटरनेशनल में पुरुषों को एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं।

बीसीसीआई का बड़ा ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि पुरुषों को टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। अब यही फीस महिला क्रिकेटर्स को भी मिला करेगी। इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई पक्षपात मिटाने की दिशा में पहला कदम उठा रहा है। हम अनुबंधित महिलाओं के लिए भी समान मैच फीस नीति लागू कर रहे हैं।’

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अब मिलेगी इतनी सैलरी

जय शाह ने आगे लिखा, ‘भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नए युग में हम महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे।’ उन्होंने लिखा, ‘बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को भी अब टेस्ट (15 लाख रूपये), वनडे (छह लाख रुपये) और टी20 (तीन लाख रुपये) मैच के लिए समान फीस मिलेगी। समान फीस महिला क्रिकेटरों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता थी। मैं शीर्ष परिषद को समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।’ न्यूजीलैंड क्रिकेट समान मैच फीस लागू करने वाला पहला बोर्ड था। भारतीय पुरुष टीम के खिलाड़ियों को प्रति टेस्ट मैच 15 लाख, हर वनडे मैच के लिए छह और टी20 मुकाबले के लिए तीन लाख रुपये मैच फीस मिलती है। बोर्ड के इस फैसले के बाद अब अनुबंधित महिला टीम के खिलाड़ियों को भी इतनी ही मैच फीस मिलेगी, जिससे उनकी वार्षिक आमदनी पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर कर रहे थे सट्टेबाजी, 8 गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : नागेरबाजार थाना की पुलिस ने वर्ल्ड कप फुटबॉल को लेकर सट्टेबाजी करने के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी आगे पढ़ें »

ऊपर