विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

Bajrang Punia

नई दिल्ली : भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया है। बजरंग ने इस मुकाबले में मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी। बता दें कि शुरुआती दौर में बजरंग 6-0 से पीछे थे, लेकिन बाद में वापसी करते हुए पदक जीत ले गए। मालूम हो कि बजरंग और रवि कुमार ने 57 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर देश को ओलिंपिक कोटा भी दिलाया, लेकिन दोनो खिलाड़ी फाइनल मुकाबले में जगह नहीं बना पाए।

बजरंग ने हार का बदला लिया

सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले बजंरग पूनिया ने मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी। सेमीफाइनल में बजंरग 9-9 के स्कोर के बाद भी हार गए थे और इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग पर अपना गुस्सा जताया था। इसे लेकर बजरंग के गुरु और भारत के लिए ओलंपिक पदक जीत चुके योगेश्वर दत्त ने भी नाराजगी जाहिर की थी।

मुकाबले के दौरान पहले पीछे थे

मुकाबले के दौरान शुरूआती दाव में बजरंग पीछे चल रहे थे। ओचिर ने उन्हें बाहर ढकेल दो अंक लिए और फिर चेस्ट थ्रो के जरिए चार अंक ले बंजरग पर 6-0 की बढ़त ले ली। बजरंग ने हालांकि दो अंक ले स्कोर 6-2 कर लिया। इसके बाद बजरंग ने लगातार अंक लेकर अपने अंकों की संख्या आठ कर ली। वहीं मंगोलिया के खिलाड़ी ने एक अंक लिया लेकिन बजंरग ने अपनी बढ़त को कायम रखा और कांस्य अपने नाम किया।

बजरंग पूनिया ने ऐसे जीता कांस्य पदक

बता दे कि बजरंग पूनिया का विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में तीसरा पदक है, उन्होंने साल 2013 में भी कांस्य पदक अपने नाम किया था। वहीं इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पोलैंड के पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था। क्वार्टर फाइनल में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और ओलंपिक कोटा हासिल किया। सेमीफाइनल में बजरंग का सामना कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव से हुआ, जिसमें वह कजाकिस्तान के पहलवान से पार नहीं पा सके। दोनों का स्कोर 9-9 रहा। कजाकिस्तान के पहलवान ने एक दांव चार अंक का लगाया, जिसके कारण बजरंग को हार मिली।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर