विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

Bajrang Punia

नई दिल्ली : भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया है। बजरंग ने इस मुकाबले में मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी। बता दें कि शुरुआती दौर में बजरंग 6-0 से पीछे थे, लेकिन बाद में वापसी करते हुए पदक जीत ले गए। मालूम हो कि बजरंग और रवि कुमार ने 57 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर देश को ओलिंपिक कोटा भी दिलाया, लेकिन दोनो खिलाड़ी फाइनल मुकाबले में जगह नहीं बना पाए।

बजरंग ने हार का बदला लिया

सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले बजंरग पूनिया ने मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी। सेमीफाइनल में बजंरग 9-9 के स्कोर के बाद भी हार गए थे और इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग पर अपना गुस्सा जताया था। इसे लेकर बजरंग के गुरु और भारत के लिए ओलंपिक पदक जीत चुके योगेश्वर दत्त ने भी नाराजगी जाहिर की थी।

मुकाबले के दौरान पहले पीछे थे

मुकाबले के दौरान शुरूआती दाव में बजरंग पीछे चल रहे थे। ओचिर ने उन्हें बाहर ढकेल दो अंक लिए और फिर चेस्ट थ्रो के जरिए चार अंक ले बंजरग पर 6-0 की बढ़त ले ली। बजरंग ने हालांकि दो अंक ले स्कोर 6-2 कर लिया। इसके बाद बजरंग ने लगातार अंक लेकर अपने अंकों की संख्या आठ कर ली। वहीं मंगोलिया के खिलाड़ी ने एक अंक लिया लेकिन बजंरग ने अपनी बढ़त को कायम रखा और कांस्य अपने नाम किया।

बजरंग पूनिया ने ऐसे जीता कांस्य पदक

बता दे कि बजरंग पूनिया का विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में तीसरा पदक है, उन्होंने साल 2013 में भी कांस्य पदक अपने नाम किया था। वहीं इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पोलैंड के पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था। क्वार्टर फाइनल में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और ओलंपिक कोटा हासिल किया। सेमीफाइनल में बजरंग का सामना कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव से हुआ, जिसमें वह कजाकिस्तान के पहलवान से पार नहीं पा सके। दोनों का स्कोर 9-9 रहा। कजाकिस्तान के पहलवान ने एक दांव चार अंक का लगाया, जिसके कारण बजरंग को हार मिली।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना योद्धाओं को बांटी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाएं

झारसुगुड़ा : पहली पंक्ति के कोरोना योद्धाओं जैसे झारसुगुड़ा पुलिस डिपार्टमेंट और झारसुगुड़ा के वीर सुरेंद्र साय एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को जेडीएस होम्योपैथिक आगे पढ़ें »

बांग्लादेशी बार्ज डूबा बंगाल की नदी में

कोलकाता : सोमवार को दक्षिण 24 परगना में एक बांग्लादेशी बार्ज बंगाल की नदी में डूब गया। इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईडब्ल्यूएआई) के अधिकारियों आगे पढ़ें »

ऊपर