भारत के हाथ मिली शर्मनाक हार पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने दी प्रतिक्रिया

भारत इस जीत का हकदार था : पोंटिंग
ब्रिसबेन : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ‘स्तब्ध’ हैं और समझ नहीं पा रहे कि कैसे भारत की ए टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हरा दिया हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि भारतीय टीम जीत की हकदार थी। पोंटिंग ने कहा कि मैं स्तब्ध हूं कि ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज नहीं जीत सकी। यह तो भारत की ए टीम थी और फिर भी इसने मैच जीत लिया। उन्होंने शानदार क्रिकेट खेली। टेस्ट मैच के सभी निर्णायक मौकों को भुनाया, जो ऑस्ट्रेलिया नहीं कर सका। दोनों टीमों में यही फर्क था। भारतीय टीम पिछले पांच या छह सप्ताह में जिन हालात से गुजरी है। कप्तान स्वदेश लौट गया और खिलाड़ियों की चोटों के बीच वे पूरी मजबूत टीम नहीं उतार सके। ऑस्ट्रेलिया तो पूरी मजबूत टीम के साथ खेला था, बस शुरुआत में डेविड वॉर्नर नहीं खेल पाये थे। यह भारत की दूसरी चुनी हुई टीम भी नहीं थी क्योंकि इसमें भुवनेश्वर कुमार या ईशांत शर्मा भी नहीं थे। रोहित शर्मा भी आखिरी दो टेस्ट मैंचों में ही खेले।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में व्यापक फेरबदल संभव : वार्न
महान क्रिकेटर शेन वार्न का मानना है कि भारत की अपेक्षाकृत कमजोर टीम से टेस्ट सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में व्यापक फेरबदल होगा। वार्न ने कहा कि मुझे लगता है कि इस हार का बड़ा असर पड़ेगा। ऐसा अमूमन नहीं होता है जब आप दूसरे या तीसरे (विकल्प वाली) टीम से हार गये हो। आस्ट्रेलिया की रणनीति पर सवाल उठेंगे और उन्हें सवाल उठाने चाहिए। गेंदबाजों पर सवाल उठेंगे, खिलाड़ियों के टीम में स्थान पर सवाल उठाये जायेंगे। ऐसा होना चाहिए। आप इसने बच नहीं सकते और न ही इन्हें हटाकर कह सकते हो कि भारत हमसे काफी अच्छी टीम थी। वार्न ने हालांकि भारतीय टीम की प्रशंसा के पुल बांधे, जिसने अपने खिलाड़ियों के चोटिल होने और नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि जो भारतीय खिलाड़ी खेले, उनसे उनका श्रेय नहीं छीना जा सकता क्योंकि उनकी पहली चयनित टीम में से शायद दो या तीन खिलाड़ी ही ऐसे थे जो उस टीम में खेले थे। भारत इस जीत की हकदार थी।

भारत ने हमें धराशायी कर दिया : वार्नर
स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने बुधवार को स्वीकार किया कि भारत ने टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया को धराशायी कर दिया और इस शानदार उपलब्धि का श्रेय मेहमान टीम को दिया। वार्नर ग्रोइन चोट के कारण पहले दो टेस्ट में नहीं खेल पाये थे, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा कि हम यह नतीजा पसंद नहीं करते लेकिन इस जीत का श्रेय उन्हें जाता है। सीरीज जीतने के लिये वेल डन भारत। जहां तक हमारी बात है तो हमने डटकर मुकाबला किया और अपना सर्वश्रेष्ठ किया लेकिन हम चित्त हो गये। पैट कमिंस ने बहुत बढ़िया किया, जिसे मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वार्नर ने आगे कहा कि इसलिये हम टेस्ट क्रिकेट को पसंद करते हैं, यह बहुत मुश्किल होता है जिससे मानसिक मजबूती पता चलती है। अब दक्षिण अफ्रीका दौरा होगा और हमें टेस्ट चैम्पियनशिप की दौड़ में बने रहने के लिये इसमें जीत हासिल करनी होगी। ऑस्ट्रेलिया को फरवरी और मार्च में तीन टेस्ट मैच खेलने के लिये दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कांचरापाड़ा में रोकी गयी भाजपा की परिवर्तन यात्रा

पुलिस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच धक्का-मुक्की कोलकाता : भाजपा की परिवर्तन यात्रा रोके जाने को लेकर बुधवार को कांचरापाड़ा का कापा मोड़ इलाका रणक्षेत्र में आगे पढ़ें »

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर पैर नहीं जमा पाए अंग्रेज

अश्विन और पटेल ने इंग्लैंड को 112 रन पर ढेर किया, भारत के 3 विकेट गिरे अहमदाबाद : अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की बलखाती गेंदों आगे पढ़ें »

ऊपर