अमित पंघाल विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में पहुंचने वाले प्रथम भारतीय पुरूष

Amit Panghal

नई दिल्ली : भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने शुक्रवार को कजा‌खिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराकर 52 किलोग्राम भार वर्ग के विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में जगह बना लिया है। बता दें कि चैम्पियनशिप का मुकाबला रूस के एकातेरिनबर्ग में हो रहा है। इस मुकाबले में अमित ने 3-2 से जीत हासिल किया। अमित विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज हैं। इस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबल शनिवार को होगा, जिसमें अमित का सामना उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव से होगा। वहीं मनीष कौशिक को 63 किलोग्राम भार वर्ग सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा के एंडी क्रूज से हार का सामना करना पड़ा, इस मुकाबले में उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

चैम्पियनशिप में भारत को पहली बार मिला दोहरा पदक

भारत ने कभी भी विश्व चैम्पियनशिप के एक चरण में एक से ज्यादा कांस्य पदक हासिल नहीं किये हैं, लेकिन पंघाल और मनीष कौशिक ने सेमीफाइनल में पहुंचकर इसे बदल दिया। इससे पहले विजेंदर सिंह (2009), विकास कृष्ण (2011), शिव थापा (2015) और गौरव बिधुड़ी (2017) ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक पर अपना कब्जा जमाया था। बता दें कि अमित इससे पहले एशियन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके है।

मित्रों का शक्रगुजार हूं – अमित

अमित ने जीत के बाद कहा कि यह मुकाबला मेरे लिए अच्छा रहा, हालांकि मैंने जितना सोचा था मुझे उससे ज्यादा जोर लगाना पड़ा। यह भारतीय मुक्केबाजी के लिए बड़ी उपलब्धि है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को प्राप्त करने में मेरे मित्रों का बहुत समर्थन मिला, मैं उनका शुक्रगुजार हूं। अमित ने कहा कि मैं स्वर्ण पदक जीतने की पूरी कोशिश करूंगा। पंघाल ने अपनी तेजी और परिस्थितियों के मुताबिक प्रदर्शन के बदौलत अपने से लंबे कजाखिस्तानी मुक्केबाज को पस्त किया जो क्वार्टरफाइनल में अर्मेनिया के मौजूदा यूरोपीय स्वर्ण पदकधारी आर्टर होवहानिस्यान को हराकर यहां तक पहुंचा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘अम्फान’ से सबक लेकर आधारभूत संरचना को बेहतर करें, आपदा से निपटने पर ध्यान दें : एनडीआरएफ प्रमुख

कोलकाता : एनडीआरएफ के प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने वाले चक्रवात ‘अम्फान’ आगे पढ़ें »

रियल एस्टेट सेक्टर को बड़े पैकेज की जरूरत, पीएम को पत्र लिखकर रखी मांगें

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से चरमराई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भारत सरकार और आरबीआई ने औद्योगिक सेक्टर्स के लिए कई अहम् आगे पढ़ें »

ऊपर