5 वर्ष बाद इंग्लैंड से जीतने का मौका

मुंबईः आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम गुरुवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में एक और धमाकेदार जीत दर्ज करके पांच टेस्ट मैचों की क्रिकेट श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन टेस्ट के बाद भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। यदि मैच ड्रा भी रहता है तो भी भारत श्रृंखला जीत जाएगा। इसके साथ ही भारत के पास तीन सीरीज की हार (2011 इंग्लैंड में, 2012 भारत में, 2014 इंग्लैंड में) का बदला और वानखेड़े पर पिछले दो टेस्ट में इंग्लैंड से हार का भी हिसाब बराबर करने का अवसर है। हालांकि कई भारतीय खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हैं। दूसरी तरफ इंग्लैंड के लिए इस मैच में करो या मरो वाली स्थित है।

अजिंक्य रहाणे चोटिल होकर बाहर

बीसीसीआई ने बताया कि बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को दायें हाथ की उंगली में फ्रैक्चर के कारण शेष दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे को लिया गया है।

शमी पर असमंजस

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के घुटने में सूजन है और उनके बैकअप के तौर पर शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम शमी की चोट पर निगरानी रख रही है और उनके चौथे टेस्ट में खेलने के बारे में कोई भी फैसला मैच की सुबह किया जाएगा।

इंग्लैंड की टिम में भी बदलाव

इंग्लैंड ने एशियाई मूल के दो खिलाड़ियों हसीब हमीद और जफर अंसारी की फिटनेस समस्या के कारण उनकी जगह नए चेहरों कीटन जेनिंग्स और लियाम डासन को उतारा है।

17 टेस्‍ट के अपराजेय रिकार्ड को छूने का मौका

अगस्त 2015 से भारत अब तक 16 टेस्ट मैचों में 12 में जीत दर्ज कर और चार में ड्रा खेलकर अपराजेय चल रहा है। भारत अब लगातार 17 टेस्ट के अपराजेय रिकार्ड की बराबरी से सिर्फ एक मैच पीछे है। इससे पहले भारत ने यह कमाल 1985 से 1987 के बीच पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव की अगुवाई में किया था, जिसमें 17 टेस्ट मैचों में चार में जीत और बाकी ड्रा खेला था।

टीम इस प्रकार है-

भारत- विराट कोहली कप्तान, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, पार्थिव पटेल, रवीद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, करूण नायर, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड- एलेस्टेयर कुक कप्तान, कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जानी बेयरस्टा, जैक बाल, गैरी बालांस, जेरेथ बेट्टी, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, लियाम डासन, आदिल रशीद जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स

मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सात दिन के ब्रेक को अच्छा बताते हुए कहा कि श्रृंखला जीतने की ओर अग्रसर उनकी टीम के पैर जमीन पर ही हैं।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर