437 विकेट लेकर इस गेंदबाज ने तोड़ा महान कपिल देव का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाड़ी ब्रॉड के नाम भी इतने ही विकेट
नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भारतीय टीम को विश्व कप दिलाने वाले कप्तान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव के 434 विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ दिया है। उनके अब 92 टेस्ट में 437 विकेट हो गए हैं। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ संयुक्त रूप से 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ब्रॉड के 126 टेस्ट में 437 विकेट हैं।
फर्नांडो को आउट कर हासिल की उपलब्धि
स्टेन ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही घरेलू सीरीज के दौरान हासिल की। उन्होंने सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान श्रीलंका के लाहिरू थिरिमाने को क्विंटन डी-कॉक के हाथों कैच आउट कराकर कपिल देव के 434 विकेटों की बराबरी की। फिर ओसादा फर्नांडो को एलबीडब्ल्यू कर अपने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
मुरलीधरन सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज
सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन शीर्ष पर हैं। उन्होंने 133 टेस्ट में 800 विकेट लिए थे। आस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 145 टेस्ट में 708 विकेटों के साथ दूसरे, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले 132 टेस्ट में 619 विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर