2012 एशिया कप में पाक के खिलाफ विराट की 183 रन की पारी सबसे बेस्ट : गंभीर

कोहली ने 148 गेंद पर 22 चौके और एक छक्के की मदद से 183 रन बनाए, भारत यह मैच 6 विकेट से जीता
नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 183 रन की पारी को तीनों फॉर्मेट में उनकी सबसे बेस्ट पारी करार दिया। गंभीर ने खेल से संबंधित प्रोग्राम में ‘बेस्ट ऑफ एशिया कप’ में यह बात कही। इस मैच में शून्य पर आउट हुए गंभीर ने कहा कि विराट ने तीनों फॉर्मेट में कई अविश्वसनीय पारियां खेली हैं, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की उनकी यह पारी हर मायने में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि हम 330 रन के टारगेट का पीछा कर रहे थे और स्कोरबोर्ड पर एक रन जुड़े बिना ही हमने पहला विकेट गंवा दिया। उस वक्त कोहली इतने अनुभवी भी नहीं थे। ऐसे में अकेले 183 रन बनाना वाकई खास है। उस मैच में पाकिस्तान के पास उमर गुल, सईद अजमल, शाहिद आफरीदी और वहाब रियाज जैसे अनुभवी गेंदबाज थे। इसके बावजूद कोहली बेखौफ होकर खेले और किसी भी पाकिस्तानी गेंदबाज को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने 148 गेंद में 183 रन बनाए। इस दौरान 22 चौके और एक छक्का लगाया। विराट की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट से मैच जीता था। वनडे क्रिकेट में यह विराट की सबसे बड़ी पारी भी है। विराट ने अब तक 248 वनडे में 59.33 की औसत से 11867 रन बनाए हैं। उन्होंने 43 शतक और 58 अर्धशतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 93 से कुछ ज्यादा है। विराट ने 2012 के बाद से अब तक 166 वनडे खेले हैं और 65 से ज्यादा की औसत से 8634 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 34 शतक लगाए। वनडे में उन्होंने अब तक 43 शतक लगाए हैं, उसमें से 34 तो पिछले 8 साल में ही जड़े हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मौजूदा भारतीय हॉकी टीम में विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और ड्रैग फ्लिकर: रघुनाथ

बेंगलुरू : पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के पास विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और स्तरीय ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम आगे पढ़ें »

आईसीसी बोर्ड की बैठक : बीसीसीआई, सीए में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के आगे पढ़ें »

ऊपर