हॉकी में भी छीना ताज

भारत ने चौथे एशियाई हाकी चैंपियंस ट्राफी पाकिस्तान को 3-2 से हराकर जीती

भारत की तरफ से रुपिंदर पाल सिंह, अफ्फान यूसुफ और निकिन थिमैया

कुआंटनः मलेशिया में हॉकी के मैदान पर हुई जंग में भारत की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हरा दिया। भारत ने 3-2 से पड़ोसी को हराकर चौथी एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली। उरी हमले के बाद दोनों देशों में उपजे तनाव के बीच देशवासियों के लिए यह खुशी का दूसरा मौका था जब हॉकी टीम ने एक ही प्रतियोगिता में पाकिस्तान को धूल चटाई। विशेष बात यह है कि पाकिस्तान पिछली बार का चैंपियन भी था, जिससे जीतकर भारत ने यह खिताब अपने नाम कर लिया। बताते चलें कि यह जीत इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि भारतीय क्रिकेट टीम भी पाकिस्तान को उसके स्थान से खिसका कर दुनिया की एक नंबर टीम बन चुकी है। ऐसे में इस हार से पाकिस्तान को दोहरा सदमा लगना तय है।

भारतीय हाकी टीम ने देश को दीपावली का तोहफा देते हुए एक बार फिर से फाइनल के महत्वपूर्ण मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-2 से धूल चटाते हुए एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इसके साथ ही भारत ने तीसरी बार कप को जीतने का कारनामा कर दिखाया। इस हाई वोल्टेज मैच में एक समय दोनों टीमों का स्कोर 2-2 की बराबरी पर चल रहा था। मैच में सात मिनट शेष रहते भारत के निकिल तिमैया ने शानदार गोल दागकर भारत को एक गोल से बढ़त दिला दी और पाकिस्तान फिर मैच में वापसी कर न सका और इस तरह से भारत ने मौजूदा एशियाई चैंपियन पाकिस्तान को अपदस्त करते हुए खुद एशिया का चैंपियन बन गया। भारत की तरफ से रुपिंदर पाल सिंह, अफ्फान यूसुफ और निकिन थिमैया ने एक-एक गोल दागे। दूसरी तरफ पाकिस्तान के मोहम्मद अलीम बिलाल और अली शान ने गोल किए।

ऐसा रहा हाई-वोल्टेज मुकाबला

मैच का पहला क्वार्टर भारत के नाम रहा। मैच के 18वें मिनट में रूपिंदर ने पेनाल्टी कार्नर के जरिए गोल कर भारत को 1-0 से बढ़त दिला दी। दूसरे क्वार्टर में भारत के अफ्फान यूसुफ ने 23वें मिनट में बेहतरीन गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। पाकिस्तानी गोलपोस्ट के बिल्कुल मुहाने पर खड़े अफ्फान ने यह गोल रमनदीप से मिले बेहतरीन क्रॉस पर किया। पहले हाफ में ऐसा लग नहीं रहा था कि पा‌किस्तान की टीम कोई गोल कर पाएगी। परन्तु हाफ के ठीक पहले पाकिस्तान को पेनाल्टी कार्नर का सहारा मिला और पाकिस्तान के अलीम विलाल ने इसे गोल के रूप में तब्दील कर दिया और टीम का स्कोर भारत की अपेक्षा 2-1 तक लाने में सफल हुआ।

दूसरे हाफ में भारतीयों ने एक गोल की बढ़त के साथ थोड़ी सुस्ती दिखाई जिसका फायदा पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने उठाते हुए एक गोल और करके भारत की बराबरी कर ली। यह गोल प्रतिद्वंद्वी टीम के अली शान ने 38वें मिनट में किया। इस गोल के साथ ही मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। चौथे निर्णायक क्वार्टर में अब भारत को जीतने लिए पाकिस्तान से आगे निकलना था। दूसरी तरफ पाकिस्तान भी अपना पूरा जोर लगाए हुए था पर कोई सफल नहीं हो पा रहा था। अंत में मैच के 51वें म‌िनट में निकिन थिमैया ने भारत के लिए विजई गोल दागने में सफलता पाई। उन्होंने अपने पोजिशन, पाकिस्तानी गोलपोस्ट के बाई आेर में सरदार के बेहतरीन पास को लेकर गोलपोस्ट में डालने में देर नहीं की और इस तरह से भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को एक गाेल से पटखनी देने में सफलता पाई।

लगातार दूसरे रविवार दी मात

चौथी एशियाई हॉकी चैंपियन्स ट्रॉफी टूर्नामेंट में शीर्ष रैंकिंग वाले भारत ने लगातार दूसरे रविवार पाकिस्तान को पटखनी दी। इससे पहले इसी टूर्नामेंट में भारत ने 23 अक्टूबर को हाकी स्टिक से पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए 3-2 से पटखनी दी थी। 30 अक्टूबर को हुए फाइनल में भी भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। मलेशिया में चल रहे एशियाई हॉकी चैंपियन्स ट्रॉफी टूर्नामेंट में रविवार को लगातार दूसरी बार दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी एक दूसरे के आमने-सामने थे। उरी आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के प्रति देशभर में उपजे जनाक्रोश और इसका सेना द्वारा बदला लिए जाने के बाद चल रहे गहमा-गहमी के बीच दोनों देशों के मध्य खेल के मैदान पर यह दूसरी भिड़ंत थी। पहली भिड़ंत में पाकिस्तान को हरा चुके भारतीय खिलाड़ियों ने दीपावली का तोहफा देते हुए फिर पाकिस्तान को धूल चटा दी।

मुख्य समाचार

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ISRO-Misson_Aditya_L1

सूर्य मिशन की तैयारियों में जुटा इसरो, 2020 तक हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण अब मिशन सूर्य की तैयारी में है। इसरो के सूर्य के अध्ययन को आगे पढ़ें »

एसबीआई ने मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू किया

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नेट बैंकिंग और लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू हो गई है। एसबीआई की बेव आधारित आगे पढ़ें »

Ebola virus, a major threat to India,

इबोला सहित यह 9 वायरस बन सकते हैं भारत के लिए बड़ा खतरा

नई दिल्ली : भारत को इबोला जैसी कई वायरल बीमारियों से लड़ने के लिए अब खुद को पूरी तरीके से तैयार करना होगा। मेडिकल क्षेत्र आगे पढ़ें »

ऊपर