स्टोक्स मालामाल, ईशांत को नहीं मिला खरीददार

आईपीएल 10वें संस्करण की नीलामी 

– मशहूर खिलाड़ी ईशांत शर्मा, ड्वेन ब्रावो, मनोज तिवारी, इरफान पठान, काइल एबॉट, प्रज्ञान ओझा और इमरान ताहिर को किसी ने नहीं खरीदा…

बेंगलुरूः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण की नीलामी में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गये तो वहीं पहली बार अफगानिस्तान के दो खिलाड़ियों ने लीग में अच्छी कीमत के साथ जगह बना ली। हालांकि भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और इरफान पठान को खरीददार ही नहीं मिला। आईपीएल की सभी आठ फ्रेंचाइजी पांच अप्रैल से शुरू हो रहे लीग के 10वें संस्करण की नीलामी में शामिल हुईंं, जिसमें इस बार 351 खिलाड़ी दांव पर रहे। इनमें 130 विदेशी खिलाड़ी शामिल थे।

स्टोक्स हमारे लिए अहमः संजीव गोयनका

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने स्टोक्स पर भारी रकम खर्च करने को लेकर कहा कि उनकी टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिनमें स्टोक्स जैसे ऑलराउंडर की ही कमी थी। हालांकि पुणे के लिये यह कितना फायदे का सौदा साबित होगा यह समय आने पर पता चलेगा क्योंकि फ्रेंचाइजी इस बात से अवगत है कि इंग्लिश खिलाड़ी लीग के शुरूआती 14 मैच ही खेल सकेंगे। गोयनका ने कहा’ हमारे लिये यह अहम निर्णय था। नये कप्तान स्टीवन स्मिथ और कोच स्टीफन फ्लेमिंग का भी यह निर्णय था।’

14 करोड़ का मास्टर स्ट्रोक
इग्लैंड के ऑलराउंडर स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया। स्टोक्स का बेस प्राइस दो करोड़ था। बेंगलुरू ने उनके टीम साथी टाइमल मिल्स पर उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपये से कहीं अधिक खर्च कर 12 करोड़ रुपये में उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

इन्हें नहीं मिला खरीददार
भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दो करोड़ के बेस प्राइस के साथ महंगे खिलाड़ियों की सूची में थे। लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें नहीं खरीदा और सुबह के सत्र में नहीं बिके इशांत को नीलामी के बाकी सत्र में भी कोई खरीददार नहीं मिला। चेतेश्वर पुजारा, ऑलराउंडर इरफान पठान, प्रज्ञान ओझा, उन्मुक्त चंद अभिनव मुकुंद मयंक डागर, आर पी सिंह, अखिल हेरवदकर को किसी ने नहीं खरीदा।

रोमांचक नीलामी

ट्वंटी 20 रैंकिंग  नंबर एक खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा जो अचरज भरा रहा। कर्ण शर्मा को 3.2 करोड़ की संतोषजनक कीमत मिल गयी। कर्ण की बोली काफी रोमांचक रही जिसमें नीता अंबानी और उनके बेटे तथा टीम मेंटर श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने ने काफी गंभीरता से हिस्सा लिया और काफी माथापच्ची के बाद उन्हें 3.2 करोड़ रूपये खर्च कर सनराइजर्स हैदराबाद से अपनी टीम मुंबई इंडियन्स में शामिल कर लिया।

नए पर दांव पुराने खारिज

इस बार कुल खिलाड़ियों में 229 खिलाड़ी गैर अनुभवी थे। इनमें 62 बल्लेबाज, 117 गेंदबाज, 150 ऑलराउंडर्स और 30 विकेटकीपर थे। दो करोड़ रूपये के बेस प्राइस वाली सूची में बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन, एंजेलो मैथ्यूज, पैट्रिक कमिंस, मिशेल जानसन, इशांत शर्मा और क्रिस वोक्स थे जबकि 15 अन्य रिजर्व खिलाड़ियों का बेस प्राइस एक से 1.5 करोड़ रुपये रखा गया था। फ्रेंचाइजियों ने जहां कई नये चेहरों पर करोड़ों खर्चे वहीं नामी  खिलाड़ियाें को खरीददार नहीं मिला।

अफगान क्रिकेटर नबी, खान ने रचा इतिहास

अफगानिस्तान के राशिद खान और मोहम्मद नबी को गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा है। 18 वर्षीय युवा राशिद को  चार करोड़ रुपये जबकि उनका बेस  प्राइस 50 लाख रुपये था। नबी को उनका बेस प्राइस 30 लाख  रुपये देकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया। 32 वर्षीय नबी ने अब तक 52  टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

मजदूर का बेटा नटराजन पहुंचा आईपीएल

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से वीरेंद्र सहवाग ने तीन करोड़ में बोली लगायी तो 25 वर्षीय गेंदबाज थंगारासू नटराजन की जिंदगी बदल गयी। क्योंकि 10 लाख के बेस प्राइज के बावजूद उन्हें 30 गुना कीमत पर खरीदा गया। उन्हें वो दिन याद आ गये जब उनकी मां सड़क किनारे एक छोटी सी दुकान लगाती थी और उनके पिता कपड़ों की फैक्ट्री में मजदूर थे।

10 सबसे महंगे खिलाड़ी

क्रिकेट                         देश                          राशि                    टीम
बेन स्टोक्स                   इंग्लैंड                       14.50 करोड़      राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स
टाइमल मिल्स              इंग्लैंड                        12 करोड़           रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू
कागिसो रबाडा            द. अफ्रीका                5 करोड़            दिल्ली डेयरडेविल्स
ट्रेंट बोल्ट                    न्यूजीलैंड                   5 करोड़            कोलकाता नाइटराइडर्स
पैट कमिन्स                ऑस्ट्रेलिया                 4.5 करोड़          दिल्ली डेयरडेविल्स
क्रिस वॉक्स                 इंग्लैंड                      4.2 करोड़            कोलकाता नाइटराइडर्स
राशिद खान                 अफगानिस्तान         4 करोड़              सनराइजर्स हैदराबाद
नैथन कूल्टर               ऑस्ट्रेलिया                 3.50 करोड़         कोलकाता नाइटराइडर्स
कर्ण शर्मा                   भारत                       3.20 करोड़          मुंबई इंडियन्स
टी नटराजन               भारत                         3 करोड़              किंग्स इलेवन पंजाब

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली रहे विमान लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर