सैमसन-तेवतिया का तूफान, राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

शारजाह : आईपीएल के 13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने लीग का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। पंजाब के 224 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान ने 226 रन बनाकर 4 विकेट से मैच जीत लिया।
सैमसन-स्मिथ ने की शानदार बल्लेबाजी
राजस्थान की टीम ने 19.3 ओवर में 6 विकेट पर 226 रन बनाए। राजस्थान की शुरुआत खराब रही थी। जोस बटलर 4 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल का शिकार बने। इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन ने पारी को आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 27 बॉल पर 50 रन बनाए। इसके बाद संजू सैमसन ने 42 बॉल पर 85 रन की पारी खेली। सैमसन ने अपनी पारी में 7 छक्के लगाए। राजस्थान की पारी में कुल 18 छक्के लगे।
तेवतिया ने एक ओवर में 5 छक्के लगाए
जीत के हीरो राहुल तेवतिया (53) रहे। उन्होंने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाए। इससे पहले राजस्थान ने ही 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रन का टारगेट चेज करते हुए 217 रन बनाए थे। इससे पहले मयंक अग्रवाल के शतक और कप्तान केएल राहुल के साथ उनकी पहले विकेट के लिये 183 रन की बड़ी साझेदारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रविवार को यहां दो विकेट पर 223 रन बनाये। किंग्स इलेवन को बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कर्नाटक के ये दोनों बल्लेबाज हावी हो गये।
मयंक ने 10 चौके और 7 छक्के लगाये
अग्रवाल शुरू से बड़े शॉट खेलने के मूड में दिखे। उन्होंने 50 गेंदों पर 106 रन बनाये जिसमें दस चौके और सात छक्के शामिल हैं। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल ने 54 गेंदों का सामना किया तथा अपनी 69 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। निकोलस पूरण आठ गेंदों पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे।
आईपीएल में पहले विकेट के लिये तीसरी बड़ी साझेदारी
शारजाह की पिच को शुरू से ही बल्लेबाजों के लिये अनुकूल माना जा रहा था तथा अग्रवाल और राहुल ने इसका पूरा फायदा उठाया और आईपीएल में पहले विकेट के लिये तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभायी। इन दोनों ने पावरप्ले में 60 रन जोड़े। मयंक (106) ने कप्तान लोकेश राहुल (69) के साथ 183 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की।
यह आलम तब था जबकि पावरप्ले के पहले ओवर में जयदेव उनादकट ने तीन और अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर ने केवल दो रन दिये। लेकिन इस बीच अग्रवाल ने अंकित राजपूत और उनादकट पर छक्के लगाये जबकि चौथे ओवर में गेंद थामने वाले आर्चर का राहुल ने लगातार तीन चौकों से स्वागत किया। राजपूत ने अपने दूसरे ओवर में भी 17 रन लुटाये।
45 गेंदों पर सैकड़ा लगाया, सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी
अग्रवाल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेली गयी 89 पारी की पुनरावृत्ति कर रहे थे। लेग स्पिनर राहुल तेवतिया के पहले ओवर में लगाये गये उनके दोनों छक्के दर्शनीय थे। उन्होंने दूसरे लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर छक्का लगाकर केवल 26 गेंदों पर 50 रन पूरे किये। अग्रवाल ने अगले 50 रन हालांकि केवल 19 गेंदों पर बनाये और 45 गेंदों पर सैकड़ा पूरा करके आईपीएल में यूसुफ पठान (37 गेंद) के बाद सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।
सीजन का पहला शतक भी पंजाब से ही लगा था
आईपीएल के इस सीजन का पहला शतक भरी पंजाब के ही बल्लेबाज ने लगाया था। राहुल ने बेंगलुरु के खिलाफ 132 रन की पारी खेली थी। यह लीग में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।राहुल भी राजपूत के अगले ओवर में पवेलियन लौट गये। पिछले मैच में नाबाद 132 रन बनाने वाले राहुल अपनी पिछली पारी की तरह प्रवाहमय नहीं दिखे लेकिन उन्होंने अग्रवाल का अच्छा साथ दिया तथा 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। आखिरी ओवरों में पूरण ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने अपने तीने में से दो छक्के आर्चर पर लगाये जिन्होंने चार ओवर में 46 रन दिये। ग्लेन मैक्सवेल 13 रन बनाकर नाबाद रहे।
आईपीएल में सैमसन के 100 छक्के पूरे
राजस्थान के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने आईपीएल में 100 छक्के पूरे किए। ऐसा करने वाले वे 19वें खिलाड़ी हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में वे 11वें नंबर पर आते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जगधात्री पूजा पंडाल को ‘नो एंट्री जोन’ बनाया गया

 चंदननगर के जगधात्री पूजा पंडाल में नहीं होगी आम जनता की एंट्री। जगद्धात्री (= जगत् + धात्री = जगत की रक्षिका) दुर्गा का एक रूप हैं। आगे पढ़ें »

शीत ऋतु में सावधानी है जरूरी

-    सर्दियों में जठराग्नि प्रबल रहती है, इसलिए इन दिनों में पौष्टिक तथा बलवर्द्धक आहार लेना चाहिए। सर्दियों में खट्टा, खारा, मीठा प्रधान आहार लेना आगे पढ़ें »

ऊपर