सेरेना ने फ्रेंच ओपन छोड़ा, नडाल और हालेप पहुंचे क्वार्टरफाइनल में

पेरिस : अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने सीने से सम्बंधित मांसपेशियों में परेशानी के कारण रूस की मरिया शारापोवा के खिलाफ चौथे दौर का अपना मैच छोड़ दिया और वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन से हट गयीं जबकि विश्व के नंबर एक पुरुष और महिला खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल तथा रोमानिया की सिमोना हालेप ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। फ्रेंच ओपन में सभी को सेरेना और शारापोवा के बीच चौथे दौर के मैच का इन्तजार था लेकिन मैच शुरू होने से कुछ पहले ही सेरेना ने संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन सेरेना मां बनने के बाद से अपना पहला ग्रैंड स्लेम खेल रही थीं लेकिन शारापोवा के खिलाफ मैच शुरू होने से कुछ समय पहले सेरेना ने कहा, ‘दुर्भाग्‍य से मुझे सीने से सम्बंधित मांसपेशियों में परेशानी महसूस हुई है और मैं सर्विस नहीं कर पा रही हूं इसलिए मेरा खेल पाना मुश्किल है। मैं मंगलवार को एमआरआई स्कैन कराऊंगी और विंबलडन के लिए अभी कुछ कह पाना मुश्किल है।’
नडाल की फ्रेंच ओपन में 83वीं जीत
सेरेना के हटने की सनसनीखेज खबर के बीच 10 बार के चैंपियन और रिकार्ड 11वीं बार खिताब जीतने के इरादे से यहां उतरे शीर्ष वरीय नडाल ने चौथे दौर में 70 वीं रैंकिंग के खिलाड़ी जर्मनी के मैक्सिमिलयन मार्टेरेर को 6-3, 6-2, 7-6 से हराया और अंतिम आठ में स्थान बना लिया। नडाल ने तीसरे सेट का टाई ब्रेक 7-4 से जीता और मैच दो घंटे 30 मिनट में समाप्त कर दिया। महिलाओं में दो बार की उपविजेता हालेप ने बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स को एकतरफा अंदाज में मात्र 59 मिनट में 6-2, 6-1 से पीटकर अंतिम आठ में स्थान बना लिया। हालेप यहां 2014 और 2017 में उपविजेता रह चुकी हैं।
नडाल मोंटे कार्लो,बार्सिलोना और रोम में खिताब तथा रिकार्ड 50 सेट लगातार जीतने के रिकार्ड के साथ रोलां गैरों में उतरे हैं। क्ले कोर्ट के बादशाह ने इसके साथ ही रोलां गैरों की लाल बजरी पर लगातार सेट जीतने के अपने सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए 37 पहुंचा दिया है। उनके सामने अब फ्रेंच ओपन में स्वीडन के ब्योर्न बोर्ग का लगातार 41 सेट जीतने का रिकॉर्ड है जो उन्होंने 1979-81 के बीच बनाया था। स्पेन के खिलाड़ी अब फ्रेंच ओपन में 12 वीं बार क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं और क्ले कोर्ट पर जर्मन खिलाड़ियों के खिलाफ उन्होंने अपना रिकॉर्ड 18-0 कर लिया है। नडाल का क्वार्टरफाइनल में 11 वीं सीड अर्जेंटीना के डेविड श्वाट्जमैन से मुकाबला होगा। नंबर एक खिलाड़ियों ने जहां क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली वहीं महिलाओं में दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी को 14 वीं सीड रूस की दारिया कसात्किना ने एक घंटे 57 मिनट में 7-6 6-3 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। टॉप सीड हालेप का अंतिम आठ में जर्मनी की एंजेलिक केर्बर से मुकाबला होगा जिन्होंने सातवीं सीड फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया को 67 मिनट में 6-2, 6-3 से हराया। कसात्किना अंतिम आठ में यूएस ओपन चैंपियन स्लोएन स्टीफंस से भिड़ेंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर