सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुईं सानिया-शुआई

‘मेरे लिये यह सत्र कमाल रहा है और मैं चोटों के बाद फिर से खिताब के लिये उतरूंगा। मेरे लिये यह बड़ी बात है। मुझे पहला सेट हारने के बाद अपने खेल में काफी बदलाव करना पड़ा क्योंकि मैं उनके बैकहैंड पर खेल रहा था और वह मेरी रणनीति को समझ गये थे। इसलिये मैंने अलग-अलग शॉट्स खेले ताकि वह मेरे खेल को समझ न सकें। मैंने पहला सेट भी अच्छा खेला लेकिन मैं हार गया।’
-राफेल नडाल

न्यूयार्कः भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा इस सत्र में फिर से बड़े खिताब का सपना पूरा नहीं कर सकीं और वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के महिला युगल सेमीफाइनल में उनकी शिकस्त के साथ टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी खत्म हो गई। वहीं राफेल नडाल ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत हासिल की। सानिया और चीन की शुआई पेंग की चौथी वरीय जोड़ी ने संघर्षपूर्ण जीत के साथ महिला युगल सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, लेकिन दूसरी सीड स्विटजरलैंड की मार्टिना हिंगिस और यंग जान चान की जोड़ी के हाथों 4-6, 4-6 से लगातार सेटों में शिकस्त झेलकर उन्हें अंतिम चार से बाहर हो जाना पड़ा।
सानिया ने अपनी चीनी जोड़ीदार शुआई के साथ मैच में शुरुआती बढ़त बनाई, लेकिन वह स्विस-ताइपे जोड़ी के सामने उसका फायदा नहीं उठा सकीं और एक घंटे 26 मिनट में उनकी चुनौती समाप्त हो गयी। सानिया-शुआई हाथ आये 10 मौकों में से केवल दो बार ही विपक्षी जोड़ी की सर्विस ब्रेक कर सकीं। दूसरी ओर हिंगिस-चान ने सात में से चार बार भारतीय-चीनी जोड़ी की सर्विस ब्रेक की और फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने मैच में 44 विनर्स भी झोंगे जबकि सानिया-शुआई ने 22 विनर्स लगाये। फाइनल में अब हिंगिस-चान खिताब के लिये लूसी रादेका और कैटरीना सिनियाकोवा की सातवीं वरीय जोड़ी से भिडेंगी।
प्रदर्शन फीका, रैंक खिसका
पूर्व नंबर वन भारतीय खिलाड़ी पिछले काफी समय से खराब दौर से गुत्रर रही हैं जिससे वह रैंकिंग में फिसलकर नौवें नंबर पर आ गयी हैं। वह इस वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन के तीसरे दौर तक ही पहुंच पायी थीं जबकि फ्रेंच ओपन के पहले ही दौर में बाहर हो गयी थीं। सानिया इस वर्ष एक भी मेजर खिताब नहीं जीत सकी हैं और वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम में उनकी सेमीफाइनल हार से अब यह उम्मीद समाप्त हो गयी है।
संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीते नडाल
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन की बदौलत यूएस ओपन फाइनल में प्रवेश कर लिया है। पुरुष एकल सेमीफाइनल में नडाल ने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 4-6, 6-0, 6-3 और 6-2 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। पोत्रो ने फोरहैंड के साथ पहला सेट 6-4 से जीता। दूसरे सेट में नडाल ने कमाल की वापसी करते हुये लगातार तीन बार पोत्रो की सर्विस ब्रेक की और केवल एक ही बेजां भूल की। उन्होंने इस दबाव को बनाये रखा और तीसरे सेट में 2-0 की बढ़त से शुरूआत की। पोत्रो ने लगातार नौ गेम जीते और पिछड़ने के बाद 3-4 के स्कोर पर फोरहैंड लगाये। लेकिन नडाल ने संयम बनाये रखा और 6-3 से सेट जीता।
30 वर्ष बाद अफ्रीकी खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम फाइनल में
एंडरसन ने एक 12वीं सीड स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 4-6, 7-5, 6-3 और 6-4 से हराया और फाइनल में प्रवेश किया। अब वे खिताब के लिए नडाल से भिड़ेंगे। एंडरसन ने इसी के साथ करियर में पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बना ली है। यह 30 वर्षों में पहला मौका है जब कोई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचा है। एंडरसन वर्ष 2008 के बाद पहले सबसे निचली रैंकिंग के खिलाड़ी भी हैं जो ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे। उनसे पहले तत्कालीन 38वीं रैंकिंग के जो विलफ्रेड सोंगा ही आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में पहुंचे थे।

 

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर