सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात

जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी टूर्नामेंट के फाइनल में न पहुंच पाने का गतिरोध तोड़ते हुये दूसरी सीड चीन की चेन यू फेई को शनिवार को 21-19, 21-10 से हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली। सिंधू का इस साल का यह पहला फाइनल है। उन्होंने पिछले साल के आखिर में वर्ल्ड टूर फाइनल में खिताब जीता था। उसके लगभग आठ महीने बाद जाकर उनका यह पहला फाइनल है। विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने तीसरी रैंकिंग की चीनी खिलाड़ी से यह मुकाबला 46 मिनट में जीता।

यामागुची से होगी खिताबी जंग

सिंधू का फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त और विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की अकाने यामागुची से मुकाबला होगा। सिंधू ने इसी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में तीसरी सीड जापान की नोजोमी ओकूहारा को हराया था।

सिंधू का रिकार्ड बेहतर

भारतीय खिलाड़ी का यामागुची के खिलाफ 10-4 का बेहतरीन रिकार्ड है। सिंधू ने यामागुची से अपने पिछले चार मुकाबले लगातार जीते हैं। उन्होंने आखिरी बार यामागुची को वर्ल्ड टूर फाइनल्स में हराया था।

ऐसे जीती सिंधू

चीनी खिलाड़ी के खिलाफ सेमीफाइनल में सिंधू को पहले गेम में कुछ संघर्ष करना पड़ा लेकिन दूसरे गेम में उन्होंने यू फेई को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। पहले गेम में यू फेई ने तीन अंक लेकर अच्छी शुरूआत की और जल्द ही 8-4 की बढ़त बना ली। सिंधू ने लगातार पांच अंक लिये और 9-8 से आगे हो गयीं।

इसके बाद यू फेई ने लगातार अपनी बढ़त बनाये रखी और एक समय वह 18-14 पर पहुंच गयीं। सिंधू ने लगातार फिर पांच अंक लिये और 19-18 की बढ़त बनाई। यू फेई ने 19-19 से स्कोर बराबर किया। लेकिन सिंधू ने लगातार दो अंक लेकर 21-19 पर पहला गेम समाप्त कर दिया।

दूसरे सेट में तो कोई मौका ही नहीं दिया
दूसरे गेम में यू फेई ने फिर अच्छी शुरुआत की और 4-0 की बढ़त बना ली। सिंधू ने 2-5 के स्कोर पर लगातार सात अंक लिये और 9-5 से आगे हो गयीं। सिंधू ने यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा और 10-8 के स्कोर पर लगातार आठ अंक लेते हुये 18-8 की मजबूत बढ़त बनाकर यू फेई का संघर्ष समाप्त कर दिया। उन्होंने यह गेम 21-10 से निपटाकर फाइनल में जगह बना ली।
बदला चुकता किया

इस जीत से सिंधू का तीसरी रैंकिंग की यू फेई के खिलाफ 5-3 का करियर रिकार्ड हो गया है। यू फेई और सिंधू का आखिरी मुकाबला पिछले साल चाइना ओपन में हुआ था जिसमें यू फेई ने जीत हासिल की थी। सिंधू अब इस साल का अपना पहला खिताब जीतने से एक कदम दूर रह गयी हैं। लेकिन इसके लिये उन्हें यामागुची की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय खिलाड़ी को 2019 में अपने पहले खिताब की तलाश है। यह साल का उनका तीसरा सेमीफाइनल था। सिंधू इससे पहले इंडिया ओपन और सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थी।

सिंधू इस साल इंडोनेशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल, ऑल इंग्लैंड के पहले राउंड, इंडिया ओपन के सेमीफाइनल, मलेशिया ओपन के दूसरे दौर, सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल, एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल और आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में बाहर हुयी थीं। लेकिन यहां उन्होंने खिताबी मुकाबले में जगह बना ली है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टैक्सपेयर्स का अब सम्मान और सहयोग करेंगे टैक्स अधिकारी

नई दिल्ली : टैक्सपेयर्स से गलत व्यवहार की शिकायतों के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स अधिकारियों से अपनी मानसिकता बदलने की अपील की आगे पढ़ें »

marnus labuschangne

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 12वें खिलाड़ी ने की बल्लेबाजी

लॉर्ड्स : इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज टेस्ट सीरीज का मुकाबला लंदन में लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया। इस सीरीज के दौरान एक ट्वीस्ट आगे पढ़ें »

ऊपर