सिंधू एवं समीर खिताब से मात्र एक कदम दूर

हांगकांग ओपन सुपर सीरीज

दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाकर जीते सेमीफाइनल

फाइनल मुकाबला आज

कोउलून: हांगकांग ओपन सुपर सीरीज के शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय स्टार पीवी स‌िंधू और समीर वर्मा ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता के महिला और पुरुष वर्गों के खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की कर ली। एक तरफ रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधू ने जहां अपनी फार्म को बरकरार रखते हुए घरेलू खिलाड़ी चियूंग एनगान यी को 46 मिनट में 21-14, 21-16 से हराकर फाइनल में जगह बनाई, वहीं समीर ने विश्व के तीसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जॉन ओ जोर्गेनसन को 21-19, 24-22 से हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की व इतिहास रच डाला। दोनों भारतीय खिलाड़ियों का फाइनल मुकाबला रविवार को होगा।

सिंधू दिखी बेहतरीन फार्म में

सिंधू ने चियूंग के खिलाफ पहले गेम में 8-8 की बराबरी के बाद बढ़त बनाने का जो सिलसिला शुरू किया, उसे उन्होंने 21-14 पर समाप्त किया। दूसरे गेम में सिंधू ने 7-3, 10-7 और 15-11 की मजबूत बढ़त बनाने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और 21-16 पर गेम तथा मैच जीत लिया।

समीर ने रचा इतिहास

समीर ने इस मुकाबले में रैंकिंग में अपने से 40 स्थान ऊपर के खिलाड़ी के खिलाफ हर लिहाज से बेहतर प्रदर्शन किया। समीर ने पहले गेम में 7-1 की बढ़त बनाई। हालांकि इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच बढ़त में उतार-चढ़ाव आता रहा। डेनमार्क के खिलाड़ी एक समय 17-16 से आगे हो गए थे, लेकिन समीर ने लगातार चार अंक लेकर 20-17 की बढ़त बनाई और 21-19 पर यह गेम समाप्त कर दिया।

दूसरे गेम में जोर्गेनसन ने अधिकतर समय बढ़त बनाए रखी और 20-17 के बढ़त के साथ यह गेम जीतने के करीब पहुंच गए। लेकिन समीर ने लगातार चार अंक लिए और 21-20 से आगे हो गए। स्कोर फिर 21-21 से बराबर हुआ और जोर्गेनसन 22 -21 से आगे हो गए। लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और लगातार तीन अंक लेकर 24-22 पर गेम और मैच समाप्त कर दिया।

फाइनल में होगा कड़ा इम्‍तिहान

विश्व में नौवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू का 26वें नंबर की चियूंग के खिलाफ इससे पहले 2-0 का रिकॉर्ड था, जिसे अब उन्होंने 3-0 पहुंचा दिया है। अपने करियर में बहुत तेजी से सुधार करते हुए सिंधू दो सप्ताह में लगातार दूसरे खिताब से अब सिर्फ एक कदम दूर रह गई हैं। फाइनल में उनका मुकाबला चौथी वरीयता प्राप्त ताइपे की तेई जू यिंग से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन को एक घंटे आठ मिनट में 21-17, 14-21, 21-16 से हराकर सबसे बड़ा उलटफेर किया। प्रतियोगिता के अंतिम मुकाबले में दोनों ‌खिलाड़ियों के बीच बहुत ही रोमांचक मैच होने की गुंजाइश है क्योंकि हाल ही में सिंधू ने चाइना ओपन खिताब अपने नाम किया, वहीं प्रतिद्वंद्वी जू यिंग ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मात दी। दूसरी तरफ समीर का फाइनल में हांगकांग के एनजी का लोंग एंगस से मुकाबला होगा जिन्होंने अन्य सेमीफाइनल में हमवतन हू युन को 30 मिनट में 21-19, 21-7 से हराया।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

इस बार एशेज में टूटेगी 142 साल पुरानी परंपरा

लंदन: एशेज के 142 साल के इतिहास में पहली बार इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें नाम और नम्बर वाली जर्सी पहनकर मैदान पर उतर सकती हैं। ब्रिटेन के एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड [Read more...]

अब नाडा से भारतीय क्रिकेटरों का डोप टेस्ट कराने को तैयार है बीसीसीआई

मुंबईः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) की आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर के साथ हुई बैठक के बाद फैसला लिया गया है कि अब बीसीसीआई और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) साथ [Read more...]

मुख्य समाचार

नाका चेकिंग के दौरान विस्फोटक बरामद

कोतुलपुर इलाके में बम से भरे बैग के साथ 1 गिरफ्तार [Read more...]

देव उतरे मैदान में, शुरू किया जोरदार चुनावी प्रचार

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के घाटाल लोकसभा केंद्र से दोबारा खड़े तृणमूल प्रार्थी दीपक अधिकारी उर्फ देव चुनावी मैदान में पूरे जोश के साथ उतर गये हैं। बुधवार को डेबरा इलाके में उनकी उपस्थिति [Read more...]

ऊपर