साइ ने खिलाड़ियों के अभ्‍यास के लिए दिशा निर्देश जारी किये, आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी, जिम शिफ्ट में

नयी दिल्ली : भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने अभ्यास के लिये मानक संचालन प्रक्रिया की घोषणा कर दी जिसके तहत रिले अभ्यास में बेटन एक दूसरे के हाथ में नहीं सौप सकेंगे, मुक्केबाज रिंग में नहीं उतरेंगे और इंडोर बैडमिंटन कोर्ट पर सिर्फ एकल खिलाड़ी अभ्यास करेंगे लेकिन अभ्यास कब शुरू होगा, यह स्पष्ट नहीं है। एथलेटिक्स, हॉकी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी और निशानेबाजी समेत 11 खेलों में आउटडोर अभ्यास की अनुमति दे दी गई है। भारोत्तोलक, तीरंदाज, साइकिलिस्ट, तलवारबाज, पहलवान और टेबल टेनिस खिलाड़ी भी सुरक्षा उपायों के साथ अभ्यास कर सकते हैं। इसके साथ ही संपर्क खेलों में ‘स्पारिंग’ (अभ्यास के साथी) के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है जबकि तरणताल का इस्तेमाल भी अभी नहीं कर सकेंगे। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण में खेल परिसरों और स्टेडियमों के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। लेकिन यह नहीं बताया कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अभ्यास कब बहाल होगा। साइ सचिव रोहित भारद्वाज ने कहा,‘‘ अभ्यास की बहाली स्थानीय प्रशासन की सहमति पर निर्भर करेगी।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हर इस्तेमाल के बाद अभ्यास के उपकरणों को संक्रमण रहित किया जायेगा, अभ्यास के साथी के इस्तेमाल पर रोक रहेगी और जिम का प्रयोग बारी बारी से किया जायेगा।’’ गृह और खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद यह एसओपी जारी किया गया। इसके तहत सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के लिये आरोग्य सेतु का इस्तेमाल जरूरी रहेगा। इसके साथ ही सामाजिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा। खिलाड़ियों की सेहत को ध्यान में रखकर सफाई के चाक चौबंद उपाय किये जायेंगे। भारद्वाज ने कहा,‘‘ एसओपी का मकसद खेल गतिविधियां बहाल करना है। इससे हमें वे सिद्धांत मिले हैं जिनके आधार पर गतिविधियां शुरू हो सकती हैं लेकिन सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है। सब कुछ स्थानीय प्रशासन से मशविरे के बाद ही किया जायेगा।’’ इसमें कहा गया कि सभी खिलाड़ी सामाजिक दूरी के नियम का पालन करेंगे और अपने उपकरण किसी के साथ साझा नहीं करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

लंदन : स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इस साल होने वाले यूएस ओपन को लेकर चिंता आगे पढ़ें »

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

ऊपर