सरकार खफा, कलमाड़ी हटे, चौटाला अड़े

आईओए के अध्यक्ष पद पर दागी चुने तो मंत्रालय ने मान्यता रद्द करने की चेतावनी दे डाली

नयी दिल्लीः सजा काट चुके भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी और दागी पूर्व अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला को संघ का अध्यक्ष बनाने से नाराज सरकार ने संघ से संबंध तोड़ने की घोषणा कर डाली। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल की घोषणा के बाद दागी कलमाड़ी ने खुद ही पद छोड़ने का बयान जारी कर दिया। दूसरी तरफ पूर्व अध्यक्ष चौटाला ने आईओए के इस फैसले पर खेल मंत्री के विरोध को देखते हुए उल्टे नसीहत दे डाली कि उन्हें खेल पर ध्यान लगाना चाहिए। इस बीच खेल मंत्रालय ने आईओए को कारण बताओ नोटिस भी भेजा है। साथ ही संघ की मान्यता रद्द करने की चेतावनी दे डाली है।

दागियों के चयन के साथ ही संघ चौतरफा आलोचना से घिर गया था। पूर्व खेल मंत्री अजय माकन, अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा, न्यायमूर्ति सेवानिवृत्त्त मुकुल मुद्गल से लेकर आईओए के शीर्ष अधिकारी तक इस फैसले के खिलाफ बयान देकर अपनी नाराजगी जाहिर की। इसी बीच नए घटनाक्रम में सुरेश कलमाणी ने आईओए द्वारा दिए गए आजीवन अध्यक्ष पद को तब तक लेने से इनकार कर दिया है जब तक उन्हें अदालत से क्लीन चिट नहीं मिल जाती।

अनुराग, ढींढसा और तरलोचन ने नहीं किया विरोध

आईओए की वार्षिक आम बैठक में उपस्थित 150 सदस्य जब सर्वसम्मति से कलमाड़ी और चौटाला को आजीवन अध्यक्ष पद के लिए चुन रहे थे तब उस बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेता अनुराग ठाकुर, भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा और आईओए के मौजूदा उपाध्यक्ष तरलोचन सिंह भी मौजूद थे, पर इन्होंने कोई विरोध नहीं किया।

दागी रहेंगे तो संबंध तोड़ेंगेः खेल मंत्री

केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कड़े शब्दों में कहा कि जब तक दोनों को हटाया नहीं जाता, तब तक संघ के साथ किसी भी मुद्दे पर कोई काम नहीं किया जाएगा और न ही उनके साथ कोई संबंध रखा जाएगा।

नहीं लेंगे कलमाड़ी अध्यक्ष का पद

आलोचनाओं से घिरे दागी खेल प्रशासक सुरेश कलमाड़ी ने अाजीवन अध्यक्ष का पद ठुकरा दिया। उनके वकील हितेश जैन ने कहा कि कलमाड़ी ने पद नहीं लेने का फैसला किया है। उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं थी कि आईओए ऐसा कुछ करेगा। उन्होंने अपने बेकसूर साबित होने तक कोई पद लेने से इनकार कर दिया है। पुणे में जन्मे कलमाड़ी पूर्व कांग्रेसी सांसद हैं और वह 1996 से 2011 तक आईओए के अध्यक्ष रहे थे। तिहाड़ जेल में 9 महीने गुजारने के बाद उन्हें जमानत पर छोड़ा गया है।

फैसला आईओए के संविधान के खिलाफः शीर्ष अधिकारी

आईओए के एक शीर्ष अधिकारी ने चेन्नई की आम बैठक में सदस्यों द्वारा लिया गए फैसले को आईओए के संविधान के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को आईओए के आजीवन अध्यक्ष पद पर नहीं चुन कर सकते जिस पर अपराधिक मुकदमे चल रहे हों।

चौटाला और कलमाड़ी के कारण दो बार हो चुका है आईओए प्रतिबंधित

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओएस) ने दो बार दागी कलमाड़ी और अभय चौटाला के चलते आईओए को प्रतिबंधित कर दिया था जिससे अंतराष्ट्रीय खेल जगत में आईओए की काफी किरकिरी हुई थी। आईओए के इस फैसले से एक बार फिर इस बात का भय है कि अपराधी पृष्ठभूमि के लाेगों को अध्यक्ष बनाए जाने की वजह से एक बार फिर आईओएस स्वतः संज्ञान लेकर आईओए को दुनिया की जमात से निकाल कर दूर न कर दे।

 

मुख्य समाचार

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर