सभी खेलों में होगी ‘सफाई’!

लोढ़ा समिति की सिफारिशें सभी खेलों में लागू करने की मांग उठी

खेल मंत्रालय खेलों की बेहतरी और पारदर्शिता के लिए गठित करेगा समिति

कोलकाता/नई दिल्लीः उच्चतम न्यायालय द्वारा क्रिकेट में सुधार के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को तगड़ा झटका देने के बाद सब खेलों में ऐसी ही सफाई की तैयारी शुरू हो गई है। क्रिकेट में सुधार संबंधी लोढा समिति की सिफारिशें न मानने पर उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को बर्खास्त कर दिया। साथ ही, बीसीसीआई में प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी शुरू हो गई। इस बीच, लोढ़ा समिति की सिफारिशें सभी खेलों पर लागू करने की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की गई है। साथ ही केंद्रीय खेल मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएससीडी) में सुधार और खेलों में बेहतर संचालन, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिये एक समिति का गठन करेगा। सभी खेलों में सफाई की संभावना इसलिए भी प्रबल हो गई है क्योंकि दागियों को आजीवन अध्यक्ष बनाने वाले भारतीय ओलंपिक संघ झुकने को तैयार नहीं है और सरकार ने उसकी मान्यता भी निलंबित कर दी है।

पूर्ण सुधार के पक्ष में बड़े खिलाड़ियों का समूह

28 ओलंपियनों और टेस्ट क्रिकेटरों समेत रिटायर्ड खिलाड़ियों के एक समूह ने लोढा समिति की सिफारिशें सब खेलों में लागू करने के लिए याचिका दायर की है। याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया, ‘हम 28 पूर्व ओलंपियन जिसमें पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त, टेस्ट क्रिकेटर और हाकी, फुटबाल, क्रिकेट, एथलेटिक्स, वालीबाल, बैडमिंटन, कबड्डी, तैराकी और परालम्पिक खेलों के कुछ खेल प्रशासक शामिल हैं, हमने उच्चतम न्यायालय में यह याचिका दायर की है।’ याचिका दायर करने वालों में अशोक कुमार ध्यानचंद, एमके कौशिक, ज्वाला गुट्टा, अश्विनी नाचप्पा, एडवर्ड सिकेरा, रीथ अब्राहम, गुरबख्श सिंह ग्रेवाल, बलबीर सिंह, एसएस नारायण, जोकिम कार्वाल्हो, प्रवीण थिप्से, माया मेहर, निशा मिलेट, मधु यादव, कीर्ति आजाद बिशन सिंह बेदी, समीर बहादुर, केपीएस गिल, अशोक माथुर और वीरेंद्र कुमार शामिल हैं। इसमें कहा गया,‘जस्टिस लोढा समिति की कुछ सिफारिशें पहले ही राष्ट्रीय खेल आचार संहिता में शामिल हैं। हम चाहते हैं कि बाकी को भी केंद्र सरकार खेल आचार संहिता में शामिल करे ताकि खेलों का संचालन सरल और पारदर्शी तरीके से हो।’

मंत्रालय की भी सुधार की तैयारी

खेल मंत्रालय ने भी राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएससीडी) में सुधार और खेलों में बेहतर संचालन, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिये समिति गठित करने की घोषणा की है। खेल सचिव की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया जाएगा जो खेल संहिता तथा खेल संघों के बेहतर संचालन के लिये काम करेगी। नयी समिति राष्ट्रीय खेल विकास संहिता में सुधार के लिये अपनी सिफारिशें देगी और एक महीने में अपनी रिपोर्ट भी पेश करेगी ताकि देश की सभी खेल संस्थाएं अपेक्षानुरूप काम कर सकें।

खेल मंत्रालय ने बताया कि उसने इस संदर्भ में विभिन्न राष्ट्रीय खेल संघों, राज्य के खेल मंत्रियों, सचिवों, विभिन्न ओलंपियनों, अर्जुन अवार्डी तथा द्रोणाचार्य अवार्डियों, गैर सरकारी संस्थाओं तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ भी मुलाकात की है।

नयी दिल्‍ली: उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुराग ठाकुर को बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद और अजय शिर्के को सचिव पद से हटाने बाद कयास शुरू हो गए हैं कि बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष कौन होगा। हालांकि अगले अध्यक्ष के निर्वाचन तक सबसे वरिष्ठ उपाध्यक्ष यह काम संभालेंगे। बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष के कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को दौड़ में माना जा रहा है, लेकिन सबसे ऊपर है पूर्व भारतीय कप्तान और बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सौरव गांगुली का नाम। उनकी योग्यता तो इसका प्रमुख कारण है ही, साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी कहा है कि गांगुली को अध्यक्ष बना देना चाहिए।

इस कारण गांगुली की संभावना

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में शामिल।

फिक्सिंग के आरोप झेल रही टीम की कमान संभाली।

टीम को संभाला, भारत को क्रिकेट में नंबर 1 पर पहुंचाया।

भारत में पहली बार गुलाबी गेंद से डे-नाइट मैच कराया।

दादा क्रिकेट की दुनिया में सबसे चर्चित चेहरे हैं।

कई अन्य भी दौड़ में

बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद के लिए सौरव गांगुली के अलावा टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और महान क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ का नाम भी चर्चा में है। अमरनाथ भी एक साफ और स्‍वच्‍छ व्‍यक्तित्‍व के रूप में जाने जाते हैं और क्रिकेट में उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। अमरनाथ के अलावा टीसी मैक्‍थू और गौतम रॉय के नाम की भी चर्चा है। कर्नाटक क्रिकेट बोर्ड के सचिव ब्रजेश पटेल की भी संभावना जताई जा रही है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा या संकेत नहीं हैं।

राष्ट्रीय चयनकर्ता पद से जाएंगे खोड़ा और परांजपे

नयी दिल्लीः उच्चतम न्यायालय के लोढा समिति के सुधारों को लागू करने के आदेश के बाद राष्ट्रीय चयन पैनल में चयनकर्ताओं की संख्या पांच की बजाय तीन हो जाएगी। ऐसे में लोढा समिति की शर्तों पर खरे न उतरने वाले गगन खोड़ा और जतिन परांजपे को अपना पद छोड़ना पड़ेगा। लोढा सुधारों के अनुसार सीनियर चयनसमिति तीन सदस्यीय होनी चाहिए और उसमें सभी टेस्ट खिलाड़ी होने चाहिए। खोड़ा ने दो वनडे और परांजपे ने चार वनडे खेले हैं और इस तरह से वे शर्तों को पूरा नहीं करते। बोर्ड के अधिकारियों का मानना है कि खोड़ा और परांजपे के अब तक के अच्छे काम को देखते हुए उन्हें प्रतिभा समन्यवक बनाया जा सकता है। इसके लिये टेस्ट क्रिकेटर होना जरूरी नहीं है तथा खोड़ा और परांजपे इसमें फिट बैठ सकते हैं।

अब ये करेंगे टीम चयन

ऐसे में अब इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिये एमएसके प्रसाद, देवांग गांधी और शरणजीत सिंह टीम का चयन करेंगे। ये सभी पूर्व टेस्ट खिलाड़ी हैं। टीम का चयन पांच जनवरी को होगा। संयुक्त सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘मुझे अभी देखना होगा कि नये नियम क्या होंगे। अमूमन सचिव सीनियर टीम का समन्वयक होता है। उनकी अनुपस्थिति में संयुक्त सचिव बैठक बुलाता है।’

नरीमन की जगह दीवान सुझाएंगे प्रशासकों के नाम

नयी दिल्लीः उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई के प्रशासनिक पदों के लिए उम्मीदवारों के नाम सुझाने के लिए वरिष्ठ कानूनविद फाली एस नरीमन की जगह मंगलवार को वरिष्ठ वकील अनिल दीवान को उस पैनल में नियुक्त कर दिया। नरीमन ने मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ को बताया कि वह वर्ष 2009 में बीसीसीआई के वकील रह चुके हैं और ऐसे में वह इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना चाहते। खंडपीठ ने इसके बाद वरिष्ठ वकील दीवान को न्यायमित्र गोपाल सुब्रमण्यम की इस प्रक्रिया में सहयोग की अपील की। अदालत ने बीसीसीआई के कामकाज को देखने के लिये दो वरिष्ठ वकीलों की निगरानी में प्रशासनिक अधिकारियों की समिति को 19 जनवरी तक नियुक्त करने की घोषणा की थी। अदालत ने इन दोनों वकीलों को दो सप्ताह के अंदर संभावित प्रशासकों के नामों का सुझाव देने के लिये कहा था।

 

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली रहे विमान लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर