सबसे महंगा होगा इस बार का फीफा विश्‍व कप : 88 हजार करोड़ रुपए हुए खर्च

नयी दिल्‍ली : फुटबॉल विश्‍वकप दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला और सबसे महंगा खेल प्रतियोगिता है। रूस ने इसकी मेजबानी पर 88 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। जो फुटबाल के 88 साल के इतिहास में सबसे खर्चीला बजट है। इसमें यदि विश्‍वकप से जुड़े पर्यटन, विज्ञापन का खर्च जोड़ दें तो यह आंकड़ा 1 लाख, 43 हजार करोड़ रुपए पार कर जाता है। यह रकम दुनिया के 211 देशों में से 99 की जीडीपी से ज्यादा है।
विश्‍वकप के चलते रूसी अर्थव्‍यवस्‍था 2.09 लाख करोड़ का फायदा
विश्‍वकप की तैयारियों की बदौलत रूस में 2.22 लाख रोजगार पैदा हुए। कई आर्थिक विशेषज्ञ मान रहे हैं कि विश्‍व कप में निवेश के कारण अप्रैल से सिंतबर-2018 के बीच रूस की अर्थव्‍यवस्‍था को 0.2 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ेगी।
कहां-कहां कितना खर्च
परिवहन, स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा पर 46 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। 42 हजार करोड़ स्टेडियम, होटल और अन्य मदों में खर्च। 25 हजार करोड़ रुपए खेल से जुड़े विज्ञापन पर खर्च हुए। स्पोर्ट्स वियर, इक्विपमेंट, फैशन पर 5 हजार करोड़ खर्च हुए। चीन और अमेरिका दोनों ही देशों ने विश्‍वकप कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया है। पर यहां फुटबॉल लगातार लोकप्रिय हो रहा है। इसके अलावा यहां के लोगों शॉपिंग पर अधिक खर्च कर सकते हैं। इसी कारण कंपनियाें का जोर इन देशों में है।
विश्‍व कप के दौरान लाखों  विदेशी पर्यटक आएंगे
विश्‍व कप के दौरान रूस में पर्यटन पर 400 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इस दौरान देश के लाखों फुटबॉल प्रशंसक मैच देखने के लिए कई शहरों की यात्रा करेंगे। फुटबॉल प्रशंसक करीब 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करेंगे। खास बात यह भी कि जो देश विश्‍व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं, वहां से भी लोग रूस पहुंचेंगे। विश्‍व कप में हिस्सा ले रही टीमों की किट बांग्लादेश में बनी हैं। बांग्लादेश ने विश्‍वकप के लिए 675 करोड़ के खेल सामग्री और झंडे सप्लाई किए हैं। इसमें खिलाड़ियों और देश की जर्सी भी शामिल है। दूसरी ओर विश्‍व कप 2018 की गेंद टेलस्टार-18 पाकिस्तान में बनी है। पाकिस्तानी कंपनी फॉरवर्ड स्पोर्ट को इसके लिए करीब 300 करोड़ रुपए की डील मिली थी। 15 लाख टिकट विदेशी प्रशंसकों ने खरीदे हैं। जबकि, रूसी नागरिकों ने 8.7 लाख टिकट खरीदे हैं।
अकेले अमेरिकी खेल प्रेमियों ने 88 हजार टिकट खरीदे हैं। 72 हजार टिकट ब्राजील के प्रशंसको ने खरीदे। यह संख्या वर्ल्ड कप खेलने वाले देशों में रूस के बाद सबसे अधिक है। 28 हजार टिकट भारतीयों ने खरीदे है। वर्ल्ड कप नहीं खेलने वाले देशों में तीसरा नंबर। अमेरिका पहले, चीन दूसरे नंबर पर।

मुख्य समाचार

स्थिति बिगड़ी तो संभव है मध्यावधि चुनाव

भाजपा का लक्ष्य 100 नगरपालिका, 50 विधायक के हाथों में कमल केंद्र व राज्य के बीच में भाजपा हस्तक्षेप नहीं करती नई दिल्ली -  पश्चिम बंगाल में आगे पढ़ें »

एयर इंडिया को बेचने की तैयारी में वित्त मंत्रालय

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय विमानन कंपनी को बेचने की तैयारियों में वित्त मंत्रालय जुट गया है। इसकी बिक्री के लिए मंत्रालय नए सिरे से प्रस्ताव आगे पढ़ें »

चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 149 हुई

पटना/मुजफ्फरपुर : बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर अब 149 हो गयी है। मुजफ्फरपुर श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल आगे पढ़ें »

आतंकी जंग हार गए हैं, इसलिए हमले कर रहे हैं : राज्यपाल मलिक

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को कहा कि आतंकवादी सीमा पार बैठे अपने आकाओं को खुश करने के लिए सुरक्षा बलों आगे पढ़ें »

पिछले दरवाजे से हो रही है राष्ट्रपति शासन की लाने की कोशिश : येचुरी

नयी दिल्ली : मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि केंद्र सरकार पिछले दरवाजे से राष्ट्रपति शासन लाने की कोशिश कर रही आगे पढ़ें »

न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन पहुंची देसी गर्ल, लगा नया वैक्स स्‍टैच्यू

लंदनः बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी भारत का नाम रौशन करने वाली देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा जोनस न्यूयॉर्क के बाद अब लंदन के 'मैदम आगे पढ़ें »

तमिलनाडु में बढ़ रहा है जल संकट, लोग टोकन से ले रहे हैं पानी

चेन्नई: देशभर के लोग गर्मी की मार से बेहाल है और ऊपर से जल संकट भी बढ़ता जा रहा है। इसी जल संकट से जूझ आगे पढ़ें »

पाक सीमा पर बनेंगे नए वॉर ग्रुप्स, गेम चेंजर साबित होगा आईबीजी

नई दिल्ली : भारत लगातार सरहद पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना पाकिस्तान से लगने वाली सीमाओं पर नए आगे पढ़ें »

युवराज ने विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए बीसीसीआई से अनुमति मांगी

नई दिल्लीः हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह ने बीसीसीआई से दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने की आगे पढ़ें »

तीरंदाजों को ओलंपिक तैयारी में पूरी मदद मिलेगी : रिजिजू

नई दिल्लीः केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने हॉलैंड के डेन बॉश में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारतीय तीरंदाजों को बुधवार को आगे पढ़ें »

ऊपर