सबसे ज्‍यादा दिन तक नंबर वन रैकिंग का रिकार्ड कायम करना चाहते हैं जोकोविच

पेरिस : नोवाक जोकोविच को विश्वास है कि वह अपना करियर खत्म होने से पहले सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के साथ सबसे ज्यादा सप्ताह तब विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर रहने का रिकार्ड अपने नाम कर लेंगे। सर्बिया के इस टेनिस खिलाड़ी ने 17 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। वह इस मामले में पहले स्थान पर काबिज रोजर फेडरर (20) से तीन और राफेल नडाल (19) से दो कदम दूर हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 सत्र का खेल रोके जाने से पहले जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन का अपना आठवां खिताब जीता था। इस साल उन्होंने ने 18 मुकाबले खेले और सभी में जीत दर्ज की। जोकोविच ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि मेरे पास अभी भी इस खेल में काफी कुछ करने की क्षमता है। मेरा मानना है कि मैं और अधिक ग्रैंडस्लैम जीत सकता हूं और नंबर वन रैंकिंग सबसे अधिक सप्ताह तक रहने का रिकॉर्ड तोड़ सकता हूं। निश्चित रूप से ये दोनों मेरे लक्ष्य हैं। जोकोविच 282 सप्ताह तक शीर्ष रैंकिंग पर रहे हैं। यह रिकार्ड भी फेडरर के नाम है जो 310 सप्ताह तक पहले स्थान पर रहे है। दिग्गज पीट सम्प्रास 286 सप्ताह तक पहले स्थान पर रहे हैं। जोकोविच 22 मई को 33 साल के हो जाएंगे और उन्हें उम्मीद है कि वह 40 साल की उम्र तक टेनिस खेल सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं किसी समय सीमा में नहीं बंधना चाहता हूं। मैं निश्चित रूप से लंबे समय तक खेलना चाहता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पता है कि अब मैं साल में ज्यादा टूर्नामेंट नहीं खेल पाउंगा। मैं शायद 40 साल की उम्र तक खेलूंगा लेकिन इसके लिए मुझे बड़े टूर्नामेंटों का चयन कर खेलना होगा।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 300 अंक नीचे, बैंक, वित्त कंपनियों के शेयरों में गिरावट

मुंबई : वैश्वकि बाजारों में बिकवाली निकलने से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स भी मंगलवार को कारोबार के शुरुआती दौर में 300 अंक से आगे पढ़ें »

शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये स्वयं को नामांकित करें: निशंक

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को शिक्षकों से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये स्वयं को नामांकित करने और अपनी उपलब्धियों आगे पढ़ें »

ऊपर