सचिन में खेल की अच्छी समझ थी पर टीम संभालने में परेशानी हुई : मदन लाल

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के पूर्व कोच मदन लाल का मानना है कि सचिन तेंदुलकर अच्छे कप्तान थे। मदन लाल ने कहा कि सचिन अपने खेल के बारे में इतना ज्यादा सोचते थे कि उन्हें टीम संभालने में परेशानी आई। लाल ने एक बातचीत के दौरान यह बात कही। लाल ने कहा कि बतौर कप्तान आपको सिर्फ अपने प्रदर्शन का ही ध्यान नहीं रखना होता है, बल्कि बाकी 10 खिलाड़ियों से भी उनका बेहतर प्रदर्शन निकलवाना होता है। यह बहुत अहम होता है कि आप बाकी खिलाड़ियों को कैसे संभाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सचिन में खेल की बहुत अच्छी समझ थी। वह खिलाड़ियों को बताते थे कि वह कहां गलत हैं। वे इस मामले में सबसे बेहतर थे, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपने खेल पर बहुत फोकस करते हैं, तो मुश्किल बढ़ जाती हैं। सचिन की कप्तानी में भारतीय टीम 59 फीसदी मैच हारी। सचिन 1996 से 2000 तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे। इस दौरान उन्होंने 73 वनडे और 25 टेस्ट में टीम की कप्तानी की। उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 23 वनडे जीते, जबकि 43 में उसे हार मिली। वहीं, उनकी कप्तानी में भारत ने 4 टेस्ट जीते और 9 हारे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अरुणाचल में हुआ भारी भूस्खलन, एक परिवार के चार लोगों की हुई मौत

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के टिगडो गांव में लगातार बारिश के कारण शुक्रवार को हुए भूस्खलन में एक ही परिवार के आगे पढ़ें »

विद्या बालन शंकुतला देवी के बाद शेरनी बनकर आएंगी

मुंबई : दूसरी अन्य कई अभिनेत्रियों की तरह विद्या बालन ने भी इस लॉकडाउन का पूरा सदुपयोग किया है। उनके मुताबिक मौके का फायदा उठाकर आगे पढ़ें »

ऊपर