संन्यास से पहले फेडरर-नडाल को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतूंगा : जोकोविच

लंदन : सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (32) ने दावा किया है कि वे संन्यास से पहले सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतेंगे। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें खुद पर पूरा विश्वास है। अब तक जोकोविच ने 17 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। उनके अलावा स्पेन के राफेल नडाल ने 19 और अर्जेंटीना के रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 बार खिताब जीते हैं। जोकोविच ने कहा, ‘‘मुझे हमेशा खुद पर पूरा विश्वास होता है। मुझे विश्वास है कि मैं सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर सकता हूं। इस मामले में मैं लंबे समय के लिए नंबर-1 रह सकता हूं। निश्चित तौर पर यही एकमात्र मेरा लक्ष्य भी है।’’ फेडरर इस साल अगस्त में 39 साल के हो जाएंगे। इस पर 32 साल के जोकोविच ने कहा कि वे अभी भी मानते हैं कि टेनिस में उनका करियर 40 की उम्र तक रहेगा। जोकोविच ने कहा, ‘‘मैं विश्वास नहीं करता कि खेल की कोई सीमा होती है। यह सभी सीमाएं केवल आपके अंहकार या दिमाग का भ्रम हैं।’’ 2008 में जोकोविच ने पहला ग्रैंड स्लैम जीता था। सर्बियाई स्टार ने 2008 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। तब वे वर्ल्ड नंबर-3 खिलाड़ी थे। इस साल भी कोरोना से पहले उन्होंने फरवरी में 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम जीता था। फाइनल में उन्होंने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को शिकस्त दी थी। माना जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन बनने के बाद ही टेनिस शुरू हो सकेगा। हाल ही में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी एमी मैरेस्मो ने ‘नो वैक्सीन-नो टेनिस’ मुहिम भी चलाई थी। इसका जोकोविच ने व्यक्तिगत तौर पर विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि टीका लगवाना है या नहीं, यह लोगों की मर्जी होनी चाहिए। इसके लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। कोरोना महामारी के कारण साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम विंबलडन रद्द कर दिया गया है। जबकि तीसरा खिताब फ्रेंच ओपन को सिंतबर तक के लिए टाल दिया गया। वहीं, साल के आखिर में होने वाले ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन अक्टूबर-नवंबर में होना है, जिसको लेकर अगले महीने कोई फैसला लिया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएस ओपन में भाग लेना संदिग्ध : जोकोविच

बेलग्राद : अपने एड्रिया टूर के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी आलोचना आगे पढ़ें »

ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के आगे पढ़ें »

ऊपर