शूटिंग : 10 मी एयर राइफल की वर्ल्ड रैंकिंग में भारत का दबदबा, पुरुषों में दिव्यांश जबकि महिलाओं में एलावेनिल टॉप पर

नई दिल्ली : भारत के निशानेबाज पिछले कुछ सालों में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले टोक्यो ओलिंपिक के लिए 15 कोटा दिलाए। अब आईएसएसएफ रैंकिंग में भी सर्वश्रेष्ठ साबित हो रहे हैं। शूटिंग की वर्ल्ड बॉडी इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन ने अप्रैल की नई वर्ल्ड रैंकिंग जारी की। इसके 12 इवेंट में से 5 में भारत के 9 खिलाड़ी टॉप-10 में शामिल हैं। 10 मीटर एयर राइफल की दोनों कैटेगरी में टॉप पर भारतीय निशानेबाज हैं। पुरुष कैटेगरी में दिव्यांश सिंह पंवार और महिला कैटेगरी में एलावेनिल वलारिवान पहले नंबर पर हैं। 18 साल के दिव्यांश के 866 अंक हैं। उन्होंने रैंकिंग में एक स्थान का सुधार किया है। वहीं, 20 साल की एलावेनिल के 1323 अंक हैं और वे पहले नंबर पर बनी हुई हैं। दिव्यांश ओलिंपिक कोटा दिला चुके हैं। भारत की 5 महिला खिलाड़ी अलग-अलग इवेंट के टॉप-10 में हैं। इसमें से तीन सिर्फ 10 मी एयर राइफल और दो 10 मी एयर पिस्टल में हैं। मनु और यशस्वनी की रैंकिंग में सुधारमनु भाकर और यशस्वनी की रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार हुआ है। मनु तीसरे से दूसरे और यशस्वनी पांचवें से चौथे नंबर पर आ गई हैं। मनु ने पिछले साल मई में म्यूनिख वर्ल्ड कप में 10 मी एयर पिस्टल में चौथे स्थान पर रहकर ओलिंपिक कोटा हासिल किया था। यशस्वनी ने रियो वर्ल्ड कप 2019 में गोल्ड जीतकर ओलिंपिक कोटा दिलाया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तवा और कढ़ाही होते हैं राहु का प्रतीक, भूलकर भी न करें ये गलति‍यां

कोलकाताः आपने कभी सोचा है क‍ि आपकी लाइफ में कई सारी टेंशन की वजह आपके क‍िचन में इस्‍तेमाल होने वाला तवा और कढ़ाही भी हो आगे पढ़ें »

कालीघाट में कार में मिला व्यक्ति का शव

कोलकाता : कालीघाट थानांतर्गत एसपीएम रोड पर कार के अंदर से एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। मृतक का नाम विरेन्द्र कुवर है। वह आगे पढ़ें »

ऊपर