शतरंज : वर्ल्ड रैपिड चैंपियन हम्पी ने कैर्न्स कप जीता

सेंट लुइस (अमेरिका) : वर्ल्ड रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने दो महीने के भीतर दूसरा खिताब जीत लिया। उन्होंने रविवार को अमेरिका के सेंट लुई में हुए कैर्न्स कप पर कब्जा जमाया। हम्पी ने नौवें और फाइनल राउंड में हमवतन खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली से ड्रॉ खेला। उन्हें इस जीत के साथ पांच अंक मिले। इसके दम पर वे वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। वर्ल्ड चैंपियन वेंजुन जू 5.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं रूस की एलेग्जेंड्रा कोस्तेनियुक (5 अंक) के साथ तीसरे और भारत की हरिका 4.5 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर रहीं।
इस जीत के बाद हम्पी ने कहा कि यह टूर्नामेंट कठिन था। ऐसे में यहां जीत दर्ज कर मैं काफी खुश हूं। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है और मैं यह साबित करने में कामयाब रही कि वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनना महज संयोग नहीं था।
बत्तीस साल की इस भारतीय खिलाड़ी को चैम्पियन बनने के लिए आखिरी दौर में सिर्फ ड्रा की जरूरत थी। उन्हें रविवार रात को खेले गये मुकाबले में हरिका के खिलाफ ऐसा करने में कोई परेशानी नहीं हुई। कोनेरू को विजेता घोषित करने के बाद उन्हें 45 हजार डॉलर की नकद राशि का ईनाम दिया गया। वर्ल्ड चैम्पियन हम्पी पिछले साल दिसंबर में मॉस्को में वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनीं थी। तब उन्होंने चीन की 22 साल की लेई तिंगजी को हराया था। वे शतरंज में भारत की पहली महिला वर्ल्ड चैंपियन हैं। उस मैच में हम्पी ने रैपिड इवेंट के 12 राउंड में से 7 जीते थे। हाल ही में शतरंज की वैश्विक संस्था एफआईडीई द्वारा जारी रैंकिंग के महिला वर्ग के टॉप-10 में दो भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई थी। हम्पी 2580 अंक के साथ तीसरे स्थान पर थीं। लेकिन अब वे दूसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं। भारत की हरिका 2518 रैटिंग के साथ 9वें नंबर पर काबिज हैं। हम्पी रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरी भारतीय हैं। आनंद 2017 में चैंपियन बने थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर