वेस्ट इंडीज दौरा : भारतीय टीम का ऐलान, विराट रहेंगे कप्तान, पंत होंगे विकेटकीपर

मुंबई : सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के अंगूठे में फ्रेक्चर से उबरने के बाद भारत की सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई है जबकि चयनकर्ताओं ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को घोषित तीनों प्रारूपों की टीम में ऋषभ पंत को जगह देकर महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प पर काम करने के संकेत दिये। विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले पंत को तीनों प्रारूपों की टीम में शामिल किया गया है।
पांड्या को आराम, राहुल चाहर नया चेहरा
अपने शानदार करियर के अंतिम चरण पर चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को ‘अनुपलब्ध’ रखा है लेकिन तुरंत संन्यास लेने की संभावना से इनकार किया है। वेस्टइंडीज दौरे से कप्तान विराट कोहली को आराम देने की अटकलों पर भी विराम लग गया जब इस दिग्गज बल्लेबाज को तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए चुना गया। युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर वेस्टइंडीज दौरे के लिए एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि आलराउंडर हार्दिक पांड्या को दौरे से आराम दिया गया है। राजस्थान के लेग स्पिनर चाहर को आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम टी20 टीम में जगह के रूप में मिला है। वह तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रिश्ते में छोटे भाई हैं। दीपक को भी टी20 टीम में जगह मिली है। दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है। श्रेयष अय्यर और मनीष पांडे की भी एकदिवसीय टीम में वापसी हुई है।
साहा की वापसी, गिल को जगह नहीं
उभरते हुए बल्लेबाज शुभमन गिल को हालांकि टीम में शामिल नहीं किया गया है। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने टी20, एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की भी टीम में वापसी हुई है। आईपीएल 2018 के दौरान लगी चोट से उबरने के लिए कंधे के आपरेशन के बाद उनकी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में खेला था। प्रसाद ने कहा, ‘‘हमने भारत ए टीम के साथ प्रदर्शन पर ध्यान दिया है। लंबे प्रारूप में केएस भरत चयन के काफी करीब पहुंचे थे। हमारा मौखिक नियम है कि जब कोई स्थापित क्रिकेटर चोटिल होता है तो उसे वापसी का मौका मिलना चाहिए। यही मौका हमने साहा को दिया है।’’
दिनेश कार्तिक बाहर
भारत की विश्व कप टीम में शामिल रहे दिनेश कार्तिक को बाहर कर दिया गया है जबकि हार्दिक और जसप्रीत बुमराह को उन पर काम के बोझ को देखते हुए आराम दिया गया है। बुमराह को हालांकि टेस्ट टीम में जगह मिली है। कई खिलाड़ियों को हाल में भारत ए टीम के साथ उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है।
भुवनेश्वर कुमार छोटे प्रारूप में भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि मोहम्मद शमी तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका साथ देंगे। चयन समिति ने सीमित ओवरों के मैचों के लिए बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में चुना है। प्रसाद ने कहा, ‘विश्व कप के लिए हमारी कुछ योजनाएं थी लेकिन इसके बाद हमें उन युवाओं को मौका देना होगा जो लंबे समय तक खेलेंगे।’’
भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टी20 श्रृंखला (तीन, चार और छह अगस्त) से होगी जबकि इसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला (आठ, 11 और 14 अगस्त) खेली जाएगी। दौरे का अंत दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला (22 से 26 अगस्त और 30 अगस्त से तीन सितंबर) के साथ होगा।
तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : टी-20 : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंडा, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
एकदिवसीय : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।
टेस्ट : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम ने पूछा बंगाल में क्या हो रहा है

भाजपा नेता ने निजी सचिव को सौंपी न्यूज क्लिपिंग व वीडियो फुटेज सन्मार्ग संवाददाता अंडाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखण्ड के दुमका जाने के क्रम आगे पढ़ें »

dhankhad

राज्यपाल ने मुख्य सचिव और डीजी को बुलाया

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले 3 दिनों से राज्यभर में हिंसा जारी है। इसी बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव राजीव आगे पढ़ें »

ऊपर