वेस्टडंडीज के बाद अब पाक टीम के लिए भी चार्टर्ड प्लेन भेजेगी ईसीबी

नयी दिल्‍ली : इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) वेस्टइंडीज के बाद अब पाकिस्तान टीम को लाने के लिए चार्टर्ड प्लेन भेजेगी। इस पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च होंगे। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच इस पर सहमति हो चुकी है। इसके बाद पाकिस्तान टीम इस महीने के अंत में ही इंग्लैंड चली जाएगी। पहले उसे जुलाई में जाना था। पाकिस्तान में कोरोना की वजह से हालात बिगड़ रहे हैं। इसी वजह से पीसीबी को टीम का ट्रेनिंग कैम्प भी रद्द करना पड़ा। अब पाकिस्तान टीम इंग्लैंड में ट्रेनिंग करेगी और इसका सारा खर्चा ईसीबी उठाएगी। इसमें खिलाड़ियों के होटल में ठहरने, खाने-पीने और ट्रैवल तक का खर्च शामिल है। वेस्टइंडीज के मामले में भी ईसीबी ही सारा खर्चा उठा रही है। ईसीबी को पाकिस्तान और वेस्टइंडीज सीरीज से मीडिया राइट्स के नाम पर ब्रॉडकास्टर्स (स्काय और बीबीसी) और स्पॉन्सर्स से करीब 100 मिलियन डॉलर (750 करोड़ रुपए) की कमाई का अनुमान है। ऐसे में इस कमाई को सुरक्षित रखने के लिए वह पाकिस्तान टीम का सारा खर्चा उठा रही है। फिर चाहें टीम को सुरक्षित माहौल में लाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट ही क्यों न भेजनी पड़े। ईसीबी पर यह आरोप लग रहे हैं कि उसने इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार होने की एवज में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड को तीन मिलियन डॉलर यानी 22.50 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन दिया है। हालांकि, क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इन आरोपों को खारिज किया है। सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट कह चुके हैं कि यह आरोप गलत हैं। इसमें सिर्फ राजनीति है। अब पाकिस्तान के मामले में भी यही सवाल खड़ा हो रहा है कि उसे भी इंग्लैंड दौरा करने के एवज में ईसीबी से कुछ मिल रहा है? पाकिस्तान के हेड कोच और चीफ सिलेक्टर मिस्बाह-उल-हक ने इंग्लैंड दौरे के पीछे किसी भी तरह की सौदेबाजी से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि हमारे दिमाग में यह बात नहीं है कि हम इंग्लैंड दौरे पर जा रहे हैं तो बदले में ईसीबी में हमें कुछ दे या वो हमारे यहां खेलने आए। हमारे लिए ज्यादा जरूरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी है। फिर वह कहीं भी हो। खिलाड़ियों का मैदान पर आना ही जरूरी है। पाकिस्तान टीम को इंग्लैंड दौरे पर अगस्त-सितंबर में 3 टेस्ट और 3 टी-20 की सीरीज खेलनी है। इंग्लैंड जाने से पहले सभी 29 खिलाड़ियों का 20 और 25 जून को कोरोना टेस्ट होगा। इनमें से कोई पॉजिटिव पाया जाता है, जो रिजर्व खिलाड़ी उनकी जगह लेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लालकिले पर 83 मिनट भाषण, लिये 5 संकल्प

देश सोमवार को आजादी का जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से नौवीं बार राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्हें आगे पढ़ें »

ऊपर