विश्‍व एथलेटिक्स : फ्रेजर 100 मीटर में 4 स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला धावक बनी

दोहा : जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस ने कतर की राजधानी दोहा में रविवार को महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिया। इस टूर्नामेंट के इतिहास में ये उनका चौथा स्वर्ण पदक है। फ्रेजर प्राइस 100 मीटर रेस में चार बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली धाविका बन गईं। उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के 3-3 स्वर्ण पदक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। महिलाओं में फ्रेजर प्राइस के बाद सबसे ज्यादा 2 स्वर्ण अमेरिका की मरियन जोन्स के नाम हैं। फ्रेजर प्राइस ने सत्र का सर्वश्रेष्‍ठ समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 10.71 सेकंड का समय लिया। ब्रिटेन की डाइना एशर-स्मिथ 10.83 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। दो साल पहले लंदन में 100 मीटर और 200 मीटर रेस में रजत पदक जीतने वाली आइवरी कोस्ट की मैरी जोस ता लोउ को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। उन्होंने 10.90 सेकंड में रेस पूरी की। 32 साल की फ्रेजर प्राइस 2008 और 2012 ओलिंपिक में स्वर्ण जीती थीं। दोहा में उनके प्रदर्शन के बाद ऐसा माना जा रहा है कि वे अगले साल टोक्यो ओलिंपिक में भी स्वर्ण जीत सकती हैं। रेस जीतने के बाद फ्रेजर प्राइस ने कहा, ‘अपने बच्चे के साथ इस पोडियम पर खड़ा होना सपना पूरा होने के बराबर है। मैं पिछली रात बिल्कुल भी नहीं सो पाई। वही दूसरी ओर, अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स ने चार गुणा चार सौ मीटर मिक्स्ड रिले में स्वर्ण पदक जीत लिया। फेलिक्स का ये 12वां विश्‍व खिताब है। उन्होंने सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में जमैका के उसेन बोल्ट (11 टाइटल) को पीछे छोड़ दिया। फेलिक्स ने पहला स्वर्ण 2005 में अपने नाम किया था। 33 साल की फेलिक्स ने इससे पहले 200 मीटर में तीन, 400 मीटर में एक, चार गुणा सौ मीटर रिले में तीन और चार गुणा चार सौ मीटर रिले में चार टाइटल जीते थे। फेलिक्स के साथ विल्वर्ट लंदन, कर्टनी ओकोलो और माइकल कैरी रेस में उतरे। चारों ने मिलकर 3 मिनट, 9.04 सेकंड में रेस पूरी कर ली। इस चैंपियनशिप का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस स्पर्धा का रजत जमैका और कांस्य बहरीन ने जीता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश का बजट जनता की आकांक्षाओं के साथ छलावा : मायावती

नयी दिल्ली : बसपा की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को जनता की अपेक्षाओं के साथ छलावा बताते हुए कहा आगे पढ़ें »

 गौतमबुद्धनगर के बिसरख इलाके में मुठभेड़ में छह बदमाशों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गौतमबुद्धनगर के बिसरख क्षेत्र से मुठभेड़ में कपड़ा व्यवसायी की हत्या को अंजाम देने आगे पढ़ें »

ऊपर