विश्व यूनिवर्सिटी निशानेबाजी चैंपियनशिप में गौरी ने जीता स्वर्ण

कुआलालंपुरः मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित 7वें विश्व यूनिवर्सिटी निशानेबाजी चैंपियनशिप में गौरी श्योराण ने 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है।
गौरी ने अब तक 30 अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में हिस्सा लेते हुए 23 स्वर्ण पदक जीते हैं। इस खिलाड़ी ने फरवरी 2018 राजस्थान में आयोजित निशानेबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक, 2017 में त्रिवेंद्रम में राष्ट्रीय गेम्स में 2 स्वर्ण और 2 रजत पदक जीते थे। 2017 में जर्मनी में आयोजित शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था।
पिता हैं आईएएस
गौरी के पिता आईएएस जगदीप सिंह हरियाणा के खेल निदेशक हैं। उन्होंने बताया कि आज मुझे लग रहा है कि मेरा अपने दोनों बच्चों गौरी और विश्वजीत को शूटर बनाने का फैसला सही था। शायद मैं भारत का पहला आईएएस ऑफिसर हूं, जिन्होंने अपने बच्चों को सिविल सर्विसेज के बजाय स्पोर्ट्स में करियर चुनने को प्रेरित किया है। अब उन्हें उम्मीद है कि गौरी ओलंपिक में भी देश का नाम रोशन करेगी।
12 साल की उम्र में शुरू की थी निशानेबाजी की ट्रेनिंग
लगभग 30 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में गौरी शिरकत कर चुकी हैं। उनका जन्म 1997 में हुआ था। वे मूलरूप से भिवानी की तहसील लोहारू के गांव घग्गरवास की रहने वाली हैं। महज 12 साल की उम्र से ही गौरी ने निशानेबाजी का अभ्यास शुरू कर दिया था, जबकि 2010 से गौरी ने निशानेबाजी के मुकाबलों में शिरकत करना शुरू कर दिया। गौरी एक विदेशी कोच से ट्रेनिंग लेती हैं, जबकि उनके उनके राष्ट्रीय कोच जाने माने शूटर जसपाल राणा हैं।
हरियाणा सरकार दे चुकी है भीम अवॉर्ड
उनके स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. बीसी जोशन ने बताया कि लगातार बेहतर प्रदर्शन करने पर हरियाणा की इस होनहार बेटी की उपलब्धियों के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने गौरी को 2016-17 के भीम अवॉर्ड से भी सम्मानित किया है। कॉलेज आने पर उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

P Chidambaram

आईएनएक्स मामले में चिदंबरम को मिली जमानत, फिर भी नहीं हो पाएंगे रिहा

नई दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी है। आगे पढ़ें »

cricket

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

रांची : रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर आगे पढ़ें »

ऊपर