विश्व बैडमिंटन में भारत की ‘स्वर्ण उम्मीद’

किदाम्बी श्रीकांत और पीवी सिंधू करेंगे 21 सदस्यीय भारतीय दल का नेतृत्व

ग्लास्गोः विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप सोमवार से यहां शुरू होगी। इसमें फार्म में चल रहे किदाम्बी श्रीकांत और दो बार की कांस्य पदकधारी पीवी सिंधू 21 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई करेंगे। चैंपियनशिप में उनकी निगाहें स्वर्ण पदक अपने नाम करने पर लगी होंगी। इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया में लगातार खिताब जीतने के बाद यहां उतरे श्रीकांत से देश को बड़ी उम्मीद हैं। श्रीकांत लगातार तीन फाइनल में जगह बनाने के बाद यहां पहुंचे हैं जबकि सिंधू इस सत्र में पिछली सुपर सीरीज प्रतिस्पर्धाओं में दो बार क्वार्टरफाइनल में पहुंची। ओलंपिक रजत पदकधारी सिंधू 2016 चाइना ओपन और 2017 इंडिया ओपन खिताब जीत चुकी हैं, वह 2013 और 2014 सत्र में कांस्य के रंग को बेहतर करने की कोशिश करेंगी।
वर्ष 2015 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला साइना नेहवाल भी दावेदारों में शामिल होंगी और वह शानदार खेल दिखाकर अपनी फिटनेस संबंधित सभी शंकाओं को खारिज करना चाहेंगी। साइना और सिंधू को शुरूआती दौर में बाई मिली है।
सिंधू दूसरे दौर से अपने अभियान की शुरुआत कोरिया की किम हयो मिन और मिस्र की हादिया होस्नी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता के खिलाफ करेंगी। क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करने के लिये चीन की सुन यु से भिड़ंत हो सकती है। वहीं सायना का सामना स्विट्जरलैंड की सबरीना जाकेट और यूक्रेन की नटाल्या वोयेतसेख के बीच शुरुआती मैच की विजेता से होगा। प्री क्वार्टरफाइनल के लिये उनकी टक्कर कोरिया की दूसरी वरीय सुंग जी हुन से हो सकती है।
ये जोड़ियां भी उतरेंगी
अन्य भारतीयों में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी, चिराग सेन और सत्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की युवा जोड़ी तथा अर्जुन एमआर और रामचंद्रन श्लोक की जोड़ी पुरुष युगल में भाग लेगी। सुमित और अश्विनी पोनप्पा मिश्रित युगल में जोड़ी बनायेंगे, जिसमें प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी के अलावा सत्विक और मनीषा की जोड़ी भी खेलेगी। महिला युगल में अश्विनी और सिक्की, मेघना जाक्कामपुडी और पूर्विशा राम तथा संजना संतोष और सारा सुनील भी उतरेंगी।

पुरुष खिलाड़ियों का दबदबा

टूर्नामेंट से पहले हालांकि भारत के पुरुष खिलाड़ियों का सत्र में दबदबा रहा, जिन्होंने छह खिताब अपने नाम किये हैं। इसमें 15वें वरीय बी साई प्रणीत ने सिंगापुर में पहला सुपर सीरीज खिताब जीता जबकि समीर वर्मा ने लखनऊ में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड में ट्राफी हासिल की। थाईलैंड ग्रां प्री गोल्ड जीतने वाले प्रणीत पहले दौर में हांगकांग के वेई नाम के सामने होंगे जबकि अजय जयराम शुरूआती दौर में आस्ट्रिया के लुका रैबर से भिड़ेंगे। समीर वर्मा अपनी पहली विश्व चैम्पियनिशप खेल रहे हैं, उन्हें मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है और वह अपने अभियान की शुरूआत स्पेन के पाब्लो अबियान के खिलाफ करेंगे। श्रीकांत का सामना रूस के सरगे सिरांत से होगा। श्रीकांत एंड कंपनी को बड़े स्टार खिलाड़ियों जैसे दो बार के विजेता और ओलंपिक चैम्पियन चेन लोंग, दुनिया के नंबर एक सोन वान हो, अनुभवी ली चोंग वेई, डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन, चीन के शि युकी और पांच बार के विश्व चैम्पियन लिन डैन की चुनौती का सामना करना होगा। महिलाओं के एकल में राष्ट्रीय चैम्पियन रितुपर्णा दास शुरूआती दौर में एरी मिकेला से जबकि तन्वी लाड इंग्लैंड की चोले बर्च से भिड़ेंगी।

 

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर