विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को संभाल पाना सबसे महत्वपूर्णः कोहली

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत की। मीडिया से बातचीत के दौरान कोहली ने कहा ‌कि विश्व कप में परिस्थितियाें को नहीं, दबाव को संभाल पाना सबसे महत्वपूर्ण है। वहीं कोच रवि शास्‍त्री ने विश्व कप में धोनी की भूमिका को सबसे अहम बताया। बता दें कि इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक विश्व कप खेला जाना है। भारतीय टीम 25 मई को न्यूजीलैंड और 28 मई को बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी। टूर्नामेंट में टीम इंडिया का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा।

पूरी तैयारी में खिलाड़ी

विराट ने कहा कि हमारे सारे खिलाड़ी पूरी तरह फिट और तैयार हैं। हमारी टीम बहुत बेहतर स्थिति में है। आईपीएल में खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा और विश्व कप में भी बेहतर प्रदर्शन जारी रखेंगे। इंग्लैंड में सफेद गेंद से क्रिकेट खेलना और वहां टेस्ट खेलना दोनों स्थितियों में कोई खास अंतर नहीं है। इंग्लैंड में पिच भले ही सपाट हो सकती है। लेकिन टीम के सभी खिलाड़ी हर स्थिति से निपटने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि टीम के गेंदबाजों ने विश्व कप को ध्यान में रखकर ही आईपीएल में अपना दम दिखाया था। चाहे टेस्ट हो या फिर वनडे हमारे गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को चुनौती दी है। खासकर कुलदीप और चहल बॉलिंग लाइनअप के दो मजबूत स्तंभ हैं। केदार जाधव भी अब पूरी तरह फिट हैं।

दबाव झेलना और गुणवत्ता बरकरार रखना जरूरी

विराट ने कहा कि हम विश्व कप में परिस्थियों पर नहीं बल्कि दबाव को संभालने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं जोकि इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए बेहद आवश्यक है। क्योंकि अभी इंग्लैंड में गर्मियां हैं हम खेल में सर्वाधिक स्कोर की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि टीम हर तरह के हालात के लिए विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि दूसरी टीमों के बारेे में न सोचते हुए विश्व कप में टीम की क्षमता के हिसाब से खेलना है और अपनी गुणवत्ता को हर सूरत में बरकरार रखना है।

धोनी में खेल पलटने की क्षमता

रवि शास्‍त्री ने महेंद्र सिंह धोनी को खेल के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि धोनी कभी भी बाजी पलट सकते हैं। साथ ही उनकी रनिंग, विकेटकीपिंग और दबाव को झेलने की काबिलियत उन्हें अलग बनाती है। इस प्रारूप में उनसे बेहतर और कोई नहीं। वहीं दूसरी ओर, धवन ने आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन किया है। उनका फुटवर्क काम कर रहा है। हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। पहले ही गेंद से अटैकिंग क्रिकेट खेलनी होगी।

हर टीम मजबूत, कड़ा होगा मुकाबला

कोच रवि शास्‍त्री ने कहा कि भारतीय टीम ने पिछले पांच वर्षों में बहुत बेहतर प्रदर्शन किया है। विश्व कप एक ऐसा मंच है जहां हमें इसका लुत्फ उठाते हुए बेहतर प्र्रदर्शन करना है। उन्होंने कहा कि यदि हमें विश्व कप वापस लाना है तो अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलना होगा। अपने किसी भी प्रतिद्वन्‍द्वी को कमजोर नहीं समझना चाहिए। यहां तक कि बांग्लादेश और अफगानिस्तान भी 2015 के मुकाबले ज्यादा मजबूत हैं।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर