विराट सेना की न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत, भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

कानपुरः तीसरे और आखिरी वनडे के रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। इस जीत के साथ भारत ने लगातार 7 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बना दिया है। इसमें रोहित शर्मा (147) और कप्तान विराट कोहली (113) के विस्फोटक शतकों, दोनों के बीच हुए दूसरे विकेट के लिये 230 रनों की विशाल साझेदारी और ‘यॉर्करमैन’ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के निर्णायक मौकों पर सटीक प्रहारों से भारत ने 6 रनों से यह मैच जीता।
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 337 रन बनाये और रोमांचक उतार चढ़ाव से गुजरते हुए मेहमान टीम को सात विकेट पर 331 रन पर रोककर लगातार सातवीं द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने विशाल स्कोर बनाया लेकिन न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का जबरदस्त ढंग से पीछा करते हुए भारत के माथे पर पसीना ला दिया। आखिर बुमराह और भुवनेश्वर ने निर्णायक गेंदबाजी की और भारत को जीत दिला दी। बुमराह ने 47 रन पर तीन विकेट लिए और एक महत्वपूर्ण रन आउट किया।
बने विराट कोहली बने मैन ऑफ द सीरीज
रोहित ने 138 गेंदों पर 147 रन की पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाये जबकि कप्तान विराट ने 106 गेंदों पर 113 रन में नौ चौके और एक छक्का लगाया। रोहित का 171 वनडे में यह 15वां शतक था। कप्तान विराट ने अपना 32वां शतक जड़ा और अपनी पारी के दौरान सबसे तेज 9000 रन पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल कर ली।
शिखर सस्ते में निपटे
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्स ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया। भारत की सलामी जोड़ी रोहित और शिखर धवन ने मेहमान टीम की चुनौती को स्वीकार करते हुये खास रणनीति के साथ पारी की आक्रामक शुरूआत की मगर इस बीच शिखर 14 के स्कार पर पवेलियन लौटे। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने 19वें ओवर में टीम का स्कोर 100 पर पहुंचाया। कीवी कप्तान ने खतरनाक साबित हो रही इस जोड़ी को तोड़ने के लिये गेंदबाजी में तेजी से बदलाव किये मगर भारतीय कप्तान और उप्कपतान की जोड़ी ने उनके सारे तरकीब ध्वस्त कर दिए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिये 200 रन महज 187 गेंदो पर जुटा लिये।
विरोधी टीम के मुनरो ने बनाए सर्वाधिक 75 रन
न्यूजीलैंड के लिए कोलिन मुनरो ने 75, कप्तान केन विलियम्सन ने 64, रोस टेलर ने 39, लाथम ने 65 और निकोल्स ने 37 रन बनाये। भारत की तरफ से बुमराह ने 3 विकेट के अलावा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 47 रन देकर दो विकेट लेकर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भुवनेश्वर ने 92 रन लुटाकर एक विकेट लिया। हालांकि मैच में बुमराह और चहल को छोड़कर अन्य भारतीय गेंदबाजों ने विरोधी टीम के खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बना सके। हालांकि बाद में भुवनेश्वर कुमार ने वापसी की।
मैच के दौरान दर्शक ने तोड़ा सुरक्षा घेरा
ग्रीन पार्क में रविवार को सुरक्षा चक्र में उस समय बड़ी सेंध लग गयी जब भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक पूरा करते ही एक प्रशंसक मैदान में तिरंगा लेकर उनके नाम की जर्सी पहने मैदान में जा पहुंचा। लेकिन जब तक वह कोहली के पास पहुंचता तब तक सुरक्षाकर्मियों ने दौड़ कर उसे पकड़ लिया। इस कारण कुछ मिनट के लिये मैच रूका भी रहा।
कुलदीप के परिजन और दर्शक निराश
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के अपने घरेलू मैदान ग्रीन पार्क में खेले जाने वाले मैच में अंतिम एकादश में शामिल नहीं हो पाने के कारण उनके कोच, परिजन और स्थानीय दर्शक काफी निराश हो गये।
कोहली ने डिविलयर्स और गांगुली को पीछे छोड़ा
भारतीय कप्तान विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज नौ हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का रिकार्ड तोड़ दिया है। विराट ने रविवार को कीवी टीम के खिलाफ मैच में 83वां रन बनाने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। विराट अपने 202वें वनडे और 194 पारियों में 9000 रन पूरे करने की उपलब्धि पर पहुंचे हैं जबकि डीविलियर्स ने 9000 रन पूरे करने के लिये 214 मैच और 205 पारियां ली थीं। विराट के अब 202 मैचों में 9030 रन हो गये हैं। भारतीयों में यह रिकार्ड पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के नाम था जिन्होंने 9000 रन पूरे करने के लिये 236 मैच और 228 पारियां खेली थीं। यह रिकार्ड बनाने वाले कोहली छठे भारतीय बल्लेबाज और ओवरऑल 19वें बल्लेबाज बन गये हैं। कप्तान के तौर पर एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकार्ड भी कोहली के नाम दर्ज हो गया। विराट ने मैच में शतक लगाया जो 2017 में उनका छठा शतक है। इससे पहले कोई भी क्रिकेट टीम कप्तान एक साल में छह शतक नहीं लगाया है। एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक के मामले में सचिन 49 शतक के साथ सबसे आगे हैं।
मैच का टर्निंग प्वाइंट
मैच एक समय न्यूजीलैंड के हाथ में जाता दिखाई दे रहा था, लेकिन अंतिम ओवरों में बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन वापसी की। भुवनेश्वर ने 47 वें ओवर में हेनरी निकोल्स को यॉर्कर पर बोल्ड किया। भुवनेश्वर को उनके शुरुआती ओवरों में काफी मार पड़ी थी, लेकिन इस विकेट से उन्होंने भारत के लिए उम्मीदें जगा दीं। 48 वें ओवर में भारत को सबसे बड़ी सफलता हाथ लगी। 65 रन बना चुके टॉम लाथम रन लेने के लिए भागे। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने गेंद बुमराह की तरफ फेंका और बुमराह ने सीधे थ्रो से विकेट बिखेर दिए। यह रन आउट मैच का ‘टर्निंग प्वाइंट’ साबित हुआ।
वनडे सीरीज में भारत का विजय रथ
1. भारत बनाम जिंबाब्वे – 3 मैचों की वनडे सीरीज 2016 – भारत 3-0 से जीता
2. न्यूजीलैंड बनाम भारत – 5 मैचों की वनडे सीरीज 2016 – भारत 3-2 से जीता
3. इंग्लैंड बनाम भारत – 3 मैचों की वनडे सीरीज 2017 – भारत 2-1 से जीता
4. भारत बनाम वेस्टइंडीज – 5 मैचों की वनडे सीरीज 2017 – भारत 3-1 से जीता
5. भारत बनाम श्रीलंका – 5 मैचों की वनडे सीरीज 2017 – भारत 5-0 से जीता
6. ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत – 5 मैचों की वनडे सीरीज 2017 – भारत 4-1 से जीता
7. न्यूजीलैंड बनाम भारत – 3 मैचों की वनडे सीरीज 2017 – भारत 2-1 से जीता

Leave a Comment

अन्य समाचार

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

बेंगालुरूः भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है। वे बहुद जल्द मैदान पर वापसी करेंगे। आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए पृथ्वी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले यो-यो टेस्ट की [Read more...]

देश को गिने-चुने, बड़े बैंकों की जरूरत : जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सोमवार को आरबीआई निदेशक मंडल के साथ परंपरागत बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों [Read more...]

भारत अमेरिका से 30 लाख टन कच्चा तेल खरीदेगा

एफबीआई से ज्यादा ट्रंप को पुतिन पर भरोसा है : एंड्रयू

पुलवामा आतंकी हमलाः मल्लिका दुआ ने लिखा ‘शोक मनाना बेवकूफी है’

आतंकियों ने खुफिया एजेंसियों को चकमा देकर ऐसे किया सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला

जावेद और शबाना ने रद्द किया दौरा तो बौखलाए पाकिस्तान ने बोल दिया कुछ ऐसा कि…

पुलवामा हमले के मामले में 23 लोग हिरासत में, जैश-ए-मोहम्मद से संबंधों का है शक

पुलवामा अटैक : सिद्धू-अकाली आमने-सामने, पंजाब विधानसभा में उठी सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई की मांग

जम्मू के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील, अधिकारियों ने की शांति बनाए रखने की अपील

मुख्य समाचार

पृथ्वी जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, आस्ट्रेलिया दौरे पर लगे चोट के बाद पास किया यो-यो टेस्ट

बेंगालुरूः भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर है। वे बहुद जल्द मैदान पर वापसी करेंगे। आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए पृथ्वी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले यो-यो टेस्ट की [Read more...]

देश को गिने-चुने, बड़े बैंकों की जरूरत : जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सोमवार को आरबीआई निदेशक मंडल के साथ परंपरागत बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि बैंक क्षेत्र में मितव्ययिता के साथ काम करने के लिये देश को गिने चुने लेकिन बड़े बैंकों [Read more...]

ऊपर