विनेश फोगाट लगातार दूसरे साल होंगी खेल रत्‍न की दावेदार 

नयी दिल्ली : विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी विनेश फोगाट के नाम की अनुशंसा लगातार दूसरे साल खेल रत्न के लिये की जायेगी जबकि रियो ओलंपिक की कांस्य विजेता साक्षी मलिक अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित होना चाहती हैं, हालांकि वह पहले ही देश का शीर्ष खेल पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। कोरोना वायरस के कारण स्थगित टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली महिला पहलवान विनेश पिछले साल इस पुरस्कार से चूक गयी थी और साथी पहलवान बजरंग पूनिया को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया था। वह पिछले तीन वर्षों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और इस दौरान उन्होंने जकार्ता में एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने 2019 में नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था। इस साल के शुरू में उन्होंने नयी दिल्ली में हुई एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘‘हम सोमवार को विनेश का नाम खेल रत्न के लिये भेजेंगे। वह मजबूत दावेदार होंगी। लेकिन हमने अभी अर्जुन पुरस्कार के आवेदन पर फैसला नहीं किया है क्योंकि हमें ज्यादा आवेदन नहीं मिले हैं। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष देखेंगे और फैसला करेंगे कि किसके नाम की अनुशंसा मंत्रालय में की जाये। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास अब भी तीन जून तक समय है। लेकिन पूरी संभावना है कि नाम कल (सोमवार) तक भेजे जायेंगे। ’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर