वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप : मंजू रानी फाइनल में हारीं, रजत से संतोष करना पड़ा

नयी दिल्ली : युवा मुक्केबाज मंजू रानी ने रूस के उलान उदे में आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रविवार को रजत पदक जीता जबकि भारत को इस प्रतियोगिता में एक रजत और तीन कांस्य सहित कुल चार पदक मिले। पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रही छठी वरीयता प्राप्त मंजू ने अपनी पहली ही विश्व प्रतियोगिता में पदक जीत कर नया इतिहास रचा। मंजू को 48 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में मेजबान रूस की दूसरी वरीयता प्राप्त रूस की एकाटेरिना पाल्त्सेवा के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। पांच जजों ने मेजबान रूस की मुक्केबाज के पक्ष में 29-28, 29-28, 30-27, 30-27, 28-29 से फैसला सुनाया। इस हार के बावजूद स्ट्रांजा कप की रजत पदक विजेता मंजू 18 वर्षों बाद दूसरी ऐसी मुक्केबाज बनी जिन्होंने अपनी पहली ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई और रजत पदक जीता। उन्होंने 2001 में एमसी मैरीकॉम द्वारा हासिल उपलब्धि की बराबरी की। मैरीकॉम वर्ष 2001 में अपनी पदार्पण विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मंजू को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। विश्व चैंपियनशिप में मंजू रानी के रजत के अलावा मैरीकॉम, जमुना बोरो और लवलीना बोर्गोहैन ने कांस्य पदक जीते। ये तीनों शनिवार को अपने सेमीफाइनल मुकाबले हार गई थीं। इससे पहले पुरुष विश्व चैंपियनशिप में अमित पंघल ने रजत और मनीष कौशिक ने कांस्य पदक जीता था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Rain of currency

आधे घंटे तक हुई नोटों की बारिश, लुटने के लिए लोगों में होड़

कोलकाता : महानगर में डलहौजी इलाके के बेंटिक स्ट्रीट मेें बुधवार की दोपहर अचानक एक कमर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। दरअसल, हुआ आगे पढ़ें »

Hemant Biswa Sarma

असम सरकार ने मोदी सरकार से एनआरसी बिल रद्द करने अपील की

नई दिल्ली : असम सरकार ने केंद्र सरकार से हाल में जारी किए गए नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) बिल को रद्द करने की अपील आगे पढ़ें »

ऊपर