वनडे रैंकिंग में कोहली और रोहित शीर्ष पर

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों के प्रारूप के उप कप्तान रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए 2019 का अंत करेंगे। रोहित ने रविवार को सभी प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया जबकि कोहली ने 2019 में 2455 रन जुटाये। वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां तीसरे और अंतिम वनडे में खेलने से पहले रोहित सनथ जयसूर्या को पछाड़ने से महज नौ रन पीछे थे जिन्होंने 1997 में कैलेंडर वर्ष में 2387 रन जोड़े थे। मुंबई के इस खिलाड़ी ने बाराबती स्टेडियम में 63 रन (इतनी ही गेंद में) की पारी खेलकर इस साल 2442 रन बनाये।
लोकेश राहुल 71वें पायदान पर पहुंचे
इन दोनों के अलावा लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार किया। सीरीज में 185 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल रैंकिंग में 17 स्थान का सुधार करते हुए 71वें पायदान पर पहुंच गये। अय्यर ने इस श्रृंखला में 130 रन बनाये जिससे वह 104वें से 81वें स्थान पर आ गये। बल्लेबाजी में विराट और रोहित के बाद तीसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय शिखर धवन हैं जो 22वें स्थान पर हैं।
गेंदबाजी में बुमराह नंबर वन पर
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2019 का समापन एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 के रूप में किया। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच तीन मैचों की सीरीज के रविवार को कटक में समापन के बाद ताजा रैंकिंग में बुमराह अपने नंबर एक स्थान पर बने हुये हैं। बुमराह चोटिल होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाये थे। वह 785 अंकों के साथ चोटी पर हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 740 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का 12वां स्थान बना हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं।
शई होप नौवें स्थान पर पहुंचे
शीर्ष 10 में जगह बनाने वालों में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शई होप भी शामिल हैं। चेन्नई में खेले गये पहले एकदिवसीय में नाबाद 102 रन की पारी सहित उन्होंने श्रृंखला में 222 रन बनाये जिससे उन्हें रैंकिंग में पांच स्थानों का फायदा हुआ और वह नौवें स्थान पर पहुंच गये। शिमरोन हेटमेयर (छह स्थान के सुधार के साथ 19वें) और निकोलस पूरन (33 स्थान के सुधार के साथ 30वें) भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने में सफल रहे। गेंदबाजों में तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल छह स्थान के सुधार के साथ 30वें और कीमो पाल 35 स्थान के सुधार के साथ 104वें पायदान पर पहुंच गये हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में भारत का कोई भी खिलाड़ी मौजूद नहीं है। इंग्लैंड को इस साल विश्व विजेता बनाने वाले बेन स्टोक्स दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रदीप कुमार जोशी बनें यूपीएससी के अध्यक्ष

नयी दिल्ली : शिक्षाविद् प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। यूपीएससी भारत के नौकरशाहों आगे पढ़ें »

12 हजार हॉर्स पावर वाला लोकोमोटिव इंजन बिहार से पहुंचा हावड़ा स्टेशन

हावड़ा : 12 हजार हॉर्स पावर वाला डब्ल्यूएजी -12 बी रेल इंजन का जायजा लेने के लिए पूर्व रेलवे के जीएम सुनीत शर्मा हावड़ा स्टेशन आगे पढ़ें »

ऊपर