वनडे में भी शीर्ष की ओर भारत

आॅस्ट्रेलिया से दूसरा वनडे भी जीता, 2003 की इसी मैदान पर हुई हार का बदला लिया

कोलकाताः कप्तान विराट कोहली (92) की बेहतरीन पारी के बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की हैट्रिक से भारत ने विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को गुरुवार को यहां ईडन गार्डन में दूसरे वनडे में 50 रन से पीटकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इसके साथ ही आस्ट्रेलिया से इस मैदान पर मिली 2003 की पिछली हार का बदला भी चुकता कर लिया।
भारत ने विराट की कप्तानी पारी से 50 ओवर में 252 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया को 43.1 ओवर में 202 रन पर निपटा दिया। भारत ने इस तरह अपनी लगातार 11वीं जीत हासिल कर ली। कुलदीप ने 33वें ओवर में दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड, तीसरी गेंद पर एश्टन एगर और चौथी गेंद पर पैट कमिंस को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत की जीत का रास्ता साफ कर दिया।
ऑस्ट्रेलियाई टीम मध्यम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के दोनों ओपनरों हिलटन कार्टराइट और डेविड वार्नर को पहले पांच ओवरों में आउट करने के झटकों से उबर नहीं सकी। रही सही कसर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के दो और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की हैट्रिक ने पूरी कर दी।
आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को आउट कर भारत के रास्ते का सबसे बड़ा कांटा दूर कर दिया। स्मिथ ने 76 गेंदों पर 59 रन में आठ चौके लगाए। ट्रेविस हैड ने 39 और ग्लेन मैक्सवेल ने 14 रन बनाये। मार्कस स्टॉयनिस ने एकतरफा संघर्ष करते हुए नाबाद 62 रन बनाकर भारत के इन्तजार को लम्बा किया।

हैट्रिक से कपिल के बराबर पहुंचे कुलदीप

कुलदीप यादव एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे और पिछले 27 सालों के दौरान यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं। इस चाइनामैन गेंदबाज ने पारी के 33वें ओवर में मैथ्यू वेड (दो) को बोल्ड किया, एशटन एगर को पगबाधा आउट किया और पैट कमिन्स को धोनी के हाथों कैच कराकर हैट्रिक पूरी की। उनसे पहले चेतन शर्मा और कपिल देव ने वनडे में भारत की तरफ से हैट्रिक बनायी थी।चेतन शर्मा ने विश्व कप 1987 में 31 अक्तूबर को नागपुर में खेले गये मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक बनायी थी जबकि कपिल ने चार जनवरी 1991 को ईडन गार्डन्स पर ही श्रीलंका के खिलाफ तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर इस सूची में अपना लिखवाया था। कुलदीप इस तरह से वनडे में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले स्पिनर हैं। उन्होंने अंडर.19 वनडे में भी हैट्रिक बनायी थी। वह पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अंडर.19 स्तर और फिर वनडे में यह उपलब्धि हासिल की।

वनडे रैंकिंग में बनेंगे नंबर 1

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरा वनडे खेलने से पहले 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थी। टीम ने दूसरा वनडे मैच जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ नंबर एक बनने का रास्ता साफ कर लिया। अगर आस्ट्रेलिया जीत जाता तो भारत रैंकिंग में आस्ट्रेलिया से पिछड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाता। कंगारू टीम आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके 116 अंक हैं। दूसरा वनडे हारने पर भारत और आस्ट्रेलिया के 117 अंक हो जाते, लेकिन तब आस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर पहुंच जाता। दूसरा वनडे जीतने के साथ ही भारत के 119 अंक हो , गए,लेकिन औसत में अफ्रीका आगे है। भारत को 3वनडे और खेलने हैं।

जब बारिश से बचे पंड्या
पंड्या 19 रन पर थे तो एक बॉल ठीक से नहीं खेल पाए आैर कैच थमा बैठे। तभी बारिश आ गई आैर वे मैदान से बाहर चले गए। ले​िकन वह नो बॉल थी। कंगारूआें ने रनआउट का भी दावा किया, पर पंड्या बच गए।

 

मुख्य समाचार

India will host ICC World Cup -2023

2023 में पहली बार भारत करेगा विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) विश्व कप क्रिकेट 2019 में भारत के विजेता बनने का सपना टूट गया, वहीं रविवार को हुआ फाइनल आगे पढ़ें »

Navjot Singh Sidhu, Capt Amarinder Singh

आखिरकार सिद्धू ने मुख्यमंत्री को भेजा त्यागपत्र, कैप्टन ने कहा- अभी देख नहीं पाया हूं

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज चल रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को अपना त्यागपत्र दे दिया। इस बात की आगे पढ़ें »

Kargil war, train departure, Kashi Vishwanath Express,

कारगिल युद्ध के शहीद सैनिकों की याद में पहली ट्रेन रवाना

नई दिल्ली : कारगिल दिवस के मौके पर सोमवार को भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शाने वाले पोस्टरों के साथ दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को आगे पढ़ें »

कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए बेटरयू ने की साझेदारी

नई दिल्ली : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने शिक्षा-से-रोजगार के एक वैश्विक मंच बेटरयू के साथगठबंधन किया है, जो कनाडा के ओटावा में स्थित आगे पढ़ें »

china_economy_down

चीन की अर्थव्यवस्‍था को लगा झटका, ग्रोथ रेट तीन दशकों में सबसे नीचे

बीजिंग : चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार के कारण चीन की अर्थव्यवस्था को जबर्दस्त झटका लगा है। इस वजह से उसकी आगे पढ़ें »

sugar cane labour, maharastra,beed

पीरियड्स में छुट्टी लेने पर कटते थे पैसे इसलिए जनाबाई ने उठाया यह कदम…

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के बीड जिले में कुछ ही सालों में कई महिलाओं ने अपनी बच्‍चेदानी हटवा दी हैं। पीरियड्स के दौरान छुट्टी लेने पर आगे पढ़ें »

आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड होंगे शिफ्ट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में कई राज्य इंश्योरेंस मॉडल या हाइब्रिड में शिफ्ट होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि आगे पढ़ें »

नीशाम ने युवा पीढ़ी को दी सलाह, कहा खिलाड़ी मत बनना बच्चों

लंदनः विश्व कप के रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बाद मायूस न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिम्मी नीशाम ने बच्चों को सलाह दी ‘खिलाड़ी मत आगे पढ़ें »

गायकवाड, गिल, सैनी ने भारतीय ए टीम को दूसरी जीत दिलाई

भारत ए ने 2-0 की बढ़त बना ली एंटीगाः सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ (85) और शुभमन गिल (62) के शानदार अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज नवदीप आगे पढ़ें »

चौथे नंबर पर खेलने को तैयार है टेस्ट टीम का यह दिग्‍ग्‍ज बल्लेबाज

नई दिल्लीः टेस्ट बल्लेबाज का ठप्पा पा चुके भारतीय क्रिकेट टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा का कहना है कि यदि उन्हें वनडे में मौका आगे पढ़ें »

ऊपर