राष्ट्रमंडल खेल: मीराबाई चानू ने देश को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

गोल्ड कोस्टः देशवासियों की उम्मीदों को लेकर आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों के पहले दिन महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में उतरी मीराबाई चानू ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया है। उन्होंने 48 किग्रा वर्ग में 196 किग्रा. का भार उठाकर रिकॉर्ड प्रदर्शन भी किया। मीराबाई से पहले पी गुरुराजा ने पुरुषों के 56 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत को इन खेलों में पहला पदक दिलाया। मीराबाई से जिस स्वर्णिम शुरुआत की उम्मीद की गई थी, उन्होंने बिल्कुल उसी तरह प्रदर्शन करके देश को जश्न मनाने का मौका दे दिया।
एनाहिम का तोड़ा रिकॉर्ड
भारतीय भारोत्तोलक का प्रदर्शन इतना दइमखम से भरा था कि यहा आए सभी खिलाड़ी और दर्शक आश्चर्यचकित हो गए। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपनी सभी छह लिफ्ट के साथ नये रिकॉर्ड स्‍थापित किये। उन्होंने कुल 196 किग्रा वजन उठाकर नवंबर 2017 में अमेरिका के एनाहिम में हुयी विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में अपने 194 किग्रा वजन उठाने के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ डाला। मीराबाई ने स्नैच में तीन प्रयासों में 80, 84 और 86 किग्रा भार उठाया जबकि क्लीन एंड जर्क के अपने तीन प्रयासों में उन्होंने 103, 107 और 110 किग्रा भार उठाया। स्नैच में उनका 86 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने स्नैच में 85 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा भार उठाया था। मणिपुर की मीराबाई ने स्नैच में अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 85 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा के रिकार्ड को पीछे छोड़ा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपना कर्तव्य नहीं निभा रही हैं सीएम – मुकुल

कोलकाता : भाजपा के वरिष्ठ नेता व राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय ने बंगाल में कैब के विरोध में हो रहे प्रदर्शन पर कहा आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

मुख्यमंत्री अपने कर्तव्य को निभाएं : राज्यपाल

कोलकाता : राज्यभर में नागरिकता संशोधित कानून (कैब) के विरोध में किए जा रहे प्रदर्शन और हिंसा के बीच ही राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर