राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता है। आईओए ने इन खेलों से निशानेबाजी को हटाये जाने के बाद बहिष्कार की धमकी दी है।

निशानेबाजी को बाहर रखने का फैसला किया गया है

पिछले सप्ताह राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने बर्मिंघम खेलों से निशानेबाजी को बाहर रखने का फैसला किया था जबकि तीन नये खेलों को शामिल करने की सिफारिश की थी। यह फैसला भारत के लिये बड़ा झटका है क्योंकि गोल्ड कोस्ट खेल 2018 में उसने कुल 64 पदकों में से 16 पदक निशानेबाजी में जीते थे। इसके बाद आईओए ने कहा था कि वह इन खेलों से हटने पर विचार कर रहा है।

रिजिजू ने हालांकि कहा कि उनका मंत्रालय कोई भी फैसला करने से पहले निशानेबाजी महासंघ (एनआरएआई) और आईओए के साथ विस्तृत विचार विमर्श करेगा।

सरकार के नेतृत्व में करना चाहिए

रिजिजू ने कहा ‘मैंने निशानेबाजी महासंघ से चर्चा नहीं की है। आधिकारिक तौर पर मैं उनकी स्थिति से अवगत नहीं हूं। अगर आपको बहिष्कार करना है तो आपको सरकार से पूछना होगा क्योंकि ऐसे फैसले एकतरफा नहीं लिये जा सकते हैं। इन पर फैसला उचित सलाह मशविरा के बाद किया जाएगा।’

उन्होंने कहा ‘यह हमारे खिलाड़ियों के भविष्य और राष्ट्रीय प्रतिष्ठा का सवाल है। सब कुछ इसमें शामिल है। हमारे आईओए को कोई कदम उठाना चाहिए और हम उनसे इस पर बात करेंगे।’

सही योजना बनाने पर जोर दिया

पिछले साल आईओए ने 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी का दावा पेश करने की इच्छा जतायी थी। इस बारे में पूछे जाने पर रिजिजू ने कहा कि वह बड़ी प्रतियोगिताओं के आयोजन के खिलाफ नहीं हैं लेकिन उन्होंने देश को किसी भी तरह की शर्मिंदगी से बचाने के लिये सही तरह से योजना बनाने पर जोर दिया।

सही से आयोजन करना जरूरी

रिजिजू ने कहा ‘अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी करना किसी भी देश के लिये प्रतिष्ठा की बात है। ओलंपिक, विश्व कप या किसी भी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन कौन नहीं करना चाहता। सवाल यह है कि क्या आप इसके लिये तैयार हैं। और आप इसकी तैयारियों के लिये कितना कुछ कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा ‘आप केवल किसी प्रतियोगिता की मेजबानी हासिल करके देश के लिये शर्मिंदगी की स्थिति पैदा नहीं कर सकते। यह केवल प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़ा मसला नहीं है यह बहुत अच्छे तरीके से उसका आयोजन करने से जुड़ा है।’

रिजिजू ने कहा ‘अगर हम ओलंपिक का आयोजन कर सकते हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं कि एक राष्ट्र के रूप हमें गर्व होगा। हम सकारात्मक हैं और हम आईओए से बातचीत करेंगे और फिर इस पर आगे बढ़ेंगे। ये बड़े फैसले हैं जिन्हें अचानक नहीं लिया जा सकता है। आपसी विचार विमर्श के बाद उचित योजना तैयार करके ऐसे फैसले किया जाते हैं।’

मुख्य समाचार

Terrorist attack on two separate places in Pakistan; 6 killed many injured

पाकिस्तान में दो अलग-अलग जगहों पर आतंकी हमला, 6 की मौत कई घायल

इस्लामाबादः यहां डेरा इस्माइल खान इलाके में रविवार की सुबह आतंकवादियों ने दोहरा हमला किया। जिसमें छह लोगों की जान चली गई तथा कई घायल आगे पढ़ें »

इंडोनेशिया ओपन : फाइनल में यामागुची से हारीं पीवी सिंधु

जकार्ता : पांचवीं सीड भारत की पीवी सिंधू का 2019 में अपने पहले खिताब का सपना इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को आगे पढ़ें »

ayushmann khurrana talked about the rights of homosexuals

समलैंगिकों के अधिकारों को लेकर बोले ये अभिनेता

मुंबईः बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता आयुष्मान खुराना एक के बाद एक हिट फिल्मों को देकर लगातार चर्चा में बने हुए हैं। आयुष्मान की प्रशंसा उनकी आगे पढ़ें »

Kanpur: Girl students of MBBS for chocolate have flogged

कानपुर:चॉकलेट के लिए एमबीबीएस की छात्राओं ने की जमकर लात-घूंसों की बरसात

कानपुर : कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की दो छात्राओं के बीच चॉकलेट खाने को लेकर जमकर मारपीट का मामला सामने आगे पढ़ें »

Hrithik and Katrina to be seen in the remake of satte pe satta

इस फिल्‍म के रीमेक में नजर आयेंगे ऋतिक और कैटरीना

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन और अभिनेत्री कैटरीना कैफ फिल्म 'बैंग बैंग' के बाद एकबार फिर बडे़ पर्दे पर धमाल मचाते हुए नजर आयेंगे। सुपरहिट आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 will launch tomorrow, rehearsal complete

चंद्रयान-2 कल होगा लॉन्च, रिहर्सल हुई पूरी

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) का चंद्रयान-2 अपनी रिहर्सल को सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद 22 जुलाई को दोपहर 2:43 पर श्रीहरिकोटा आगे पढ़ें »

भारतीय रेल वित्त निगम में हिस्सेदारी बेचकर आईपीओ से 1000 करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार

नई दिल्ली : सरकार आईपीओ के जरिए भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी) में 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही आगे पढ़ें »

Measles' per hour in the world leads to the death of ten children

विश्व में प्रति घंटे ‘खसरे’ से होती है दस बच्चों की मौत

उदयपुर : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से पूरे विश्व में तेजी से फैलने वाली बीमारियों की सूची निकाली गई। जिसमें उन्होंने बताया कि आगे पढ़ें »

12 criminals in Patna threw a young man with bullets, death

पटना में 12 अपराधियों ने दिनदहाड़े युवक को गोलियों से भूना, मौत

पटनाः बिहार में प्रशासन सुरक्षा व्यवस्‍था के टाइट होने का दावा करता है। लेकिन अपराधी उन दावों की हवा निकालने में लगे रहते हैं। इसी आगे पढ़ें »

The country has changed, good days have come: JP Nadda

देश बदल गया, अच्छे दिन आ गए : जेपी नड्डा

मुंबईः भाजपा के ​कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि देश आगे पढ़ें »

ऊपर