रहाणे से छीन गई रॉयल्स की अगुवाई

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी राजस्‍थन रॉयल्स ने अजिंक्या रहाणे से कप्तानी छीन ली। अब वे टीम में केवल खिलाड़ी के रूप में शिमिल रहेंगे। मालूम हो की उनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को कप्तानी की कमान दी गई है। इस सीजन के बाकी के मैचों की अगुवाई स्मिथ करेंगे। बता दें कि स्टीव स्मिथ बॉल टेम्परिंग के मामले में एक साल तक प्रतिबंधित रहने के बाद वापसी कर रहे है।

राजस्‍थान राॅयल्स ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि रहाणे बतौर मुख्य खिलाड़ी के रूप में टीम में रहेंगे लेकिन टीम की कप्तानी स्मिथ के हाथ में रहेगी।

यह है वजह

बता दें कि रहाणे की कप्तानी में राजस्थान ने पिछले साल प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था। इस सीजन में टीम का प्रदर्शन अबतक अच्छा नहीं रहा है। राजस्‍थान ने आठ मैच खेले हैं जिसमें से वह केवल दो में ही जीत हासिल कर पाए हैं। टीम चार अंकों के साथ तालिका में सातवें नंबर पर है और अब उस पर लीग से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है यही कारण है कि रहाणे को कप्तानी गवांनी पड़ी।

राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख जुबिन भरुचा ने कहा, ‘अजिंक्य टीम में हैं, वह हमेशा रॉयल्स के साथ रहेंगे। उन्होंने 2018 में चुनौतीपूर्ण माहौल में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया था। वह हमारी टीम और नेतृत्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहेंगे। उन्होंने कहा स्टीव को जहां भी उनकी मदद की जरूरत होगी वह उनकी मदद करेंगे।’

रहाणे ने इस सीजन के आठ मैचों में अबतक 201 रन बनाए हैं जिसमें 70 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। वहीं, स्मिथ ने सात मैचों में अबतक 186 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 73 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है।

रॉयल्स के जोस बटलर और बेन स्टोक्स विश्वकप की तैयारी के‌ लिए अपने देश लौट जाएंगे

उन्होंने कहा स्मिथ को टीम की कप्तानी इसलिए भी दी गई है क्योंकि टीम के दो अहम सदस्य जोस बटलर और बेन स्टोक्स अगले सप्ताह विश्व कप की तैयारी की वजह से अपने देश वापस लौट जाएंगे। स्मिथ एक मई तक टीम के साथ बने रहेंगे और इस बीच राजस्थान छह में अपने पांच मुकाबले खेल लेगी। यानी फ्रेंचाइजी को उम्मीद है कि अब स्मिथ की कप्तानी में उनकी टीम कमाल करेगी।

स्टीव के बारे में उन्होंने कहा, ‘स्टीव विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं। उन्हें क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कप्तानी का अच्छा अनुभव भी है। हमें उम्मीद है कि उनकी अगुआई में रॉयल्स को सफलता जरूर मिलेगी।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

Akshaya Kumar

अक्षय कुमार ने दो घंटे का रास्ता बीस मिनट में किया पूरा

मुबंई : बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार हमेशा कुछ न कुछ अलग करते ही रहते हैं। रिस्क लेना या कोई नया रोमांच करना उन्हें काफी आगे पढ़ें »

P Chidambaram appear in court

आईएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम की राउज एवेन्यू अदालत में पेशी

नई दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को गुरुवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत आगे पढ़ें »

ऊपर