रसेल को कैसे रोकना है, यह मुझे बहुत अच्छे से पता है : कुलदीप

नई दिल्लीः विंडीज के विस्फोटक हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने आईपीएल में जो अपनी बल्लेबाजी में धार दिखाई है, उससे सब काफी प्रभावित हैं। उनके इस आक्रामक अंदाज से सभी गेंदबाज खौफ में है। अब बारी विश्व कप की है। रसेल वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा हैं और इस बार हर टीम को हरेक के साथ मैच खेलना है। ऐसे में वेस्टइंडीज का मुकाबला सभी नौ टीमों के साथ होगा। अब हर टीम के गेंदबाजों के मन में ये बात तो जरूर होगी कि रसेल को कैसे रोका जाए पर भारत के पास एक ऐसा गेंदबाज है जिसके पास रसेल को रोकने का फॉर्मूला है।

स्‍पिन के खिलाफ उन्हें दिक्कत होती है

रसेल को रोकने का फॉर्मूला और किसी के पास नहीं बल्कि आईपीएल में उनसे साथ कोलकाता के लिए खेलने वाले स्पिनर कुलदीप यादव के पास है। इस सीजन में कुलदीप का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन पिछले दो वर्ष में उन्होंने टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। अब कुलदीप ने दावा किया है कि वह रसेल के तूफान को रोक सकते हैं। कुलदीप से जब ये पूछा गया कि क्या उनके पास रसेल को रोकने की योजना है तो उन्होंने कहा कि मेरे पास उनके लिए कई तरह के प्लान हैं। वो स्पिनरों पर कम आक्रमण करते हैं। अगर उनके सामने आप गेंद को अच्छा स्पिन कराते हैं तो वो असहज हो जाते हैं। ये उनकी सबसे बड़ी कमजोरी है। अगर गेंद स्पिन करती है तो हर बल्लेबाज परेशान होता है और आंद्रे रसेल भी अलग नहीं हैं।

52 छक्के जड़े

गौरतलब है कि आईपीएल 12 में रसेल ने कोलकाता के लिए खेलते हुए 14 मैच में 510 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 11 विकेट भी झटके। रसेल अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने ये रन 56.66 की औसत और 204.81 के स्ट्राइक रेट से बनाए। इस दौरान उन्होंने 31 चौके और 52 छक्के भी लगाए। 510 रन में से 312 रन रसेल ने केवल छक्कों की मदद से बनाए वहीं 124 रन उन्होंने चौकों की मदद से बनाए। उन्होंने 85.5 प्रतिशत रन केवल बाउंड्री लगाकर बनाए। उनकी इस तूफानी बल्लेबाजी की वजह से उन्हें अगले विश्व कप में सभी टीमों के गेंदबाज उन्हें सबसे खतरनाक बल्लेबाज बता रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने भी इस विश्व कप में रसेल को गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।

27 जून को होंगे आमने-सामने

आपको बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप के दौरान 27 जून को एक-दूसरे से भिड़ेगी। 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम को अपना पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर