रसेल को कैसे रोकना है, यह मुझे बहुत अच्छे से पता है : कुलदीप

नई दिल्लीः विंडीज के विस्फोटक हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने आईपीएल में जो अपनी बल्लेबाजी में धार दिखाई है, उससे सब काफी प्रभावित हैं। उनके इस आक्रामक अंदाज से सभी गेंदबाज खौफ में है। अब बारी विश्व कप की है। रसेल वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा हैं और इस बार हर टीम को हरेक के साथ मैच खेलना है। ऐसे में वेस्टइंडीज का मुकाबला सभी नौ टीमों के साथ होगा। अब हर टीम के गेंदबाजों के मन में ये बात तो जरूर होगी कि रसेल को कैसे रोका जाए पर भारत के पास एक ऐसा गेंदबाज है जिसके पास रसेल को रोकने का फॉर्मूला है।

स्‍पिन के खिलाफ उन्हें दिक्कत होती है

रसेल को रोकने का फॉर्मूला और किसी के पास नहीं बल्कि आईपीएल में उनसे साथ कोलकाता के लिए खेलने वाले स्पिनर कुलदीप यादव के पास है। इस सीजन में कुलदीप का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन पिछले दो वर्ष में उन्होंने टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। अब कुलदीप ने दावा किया है कि वह रसेल के तूफान को रोक सकते हैं। कुलदीप से जब ये पूछा गया कि क्या उनके पास रसेल को रोकने की योजना है तो उन्होंने कहा कि मेरे पास उनके लिए कई तरह के प्लान हैं। वो स्पिनरों पर कम आक्रमण करते हैं। अगर उनके सामने आप गेंद को अच्छा स्पिन कराते हैं तो वो असहज हो जाते हैं। ये उनकी सबसे बड़ी कमजोरी है। अगर गेंद स्पिन करती है तो हर बल्लेबाज परेशान होता है और आंद्रे रसेल भी अलग नहीं हैं।

52 छक्के जड़े

गौरतलब है कि आईपीएल 12 में रसेल ने कोलकाता के लिए खेलते हुए 14 मैच में 510 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 11 विकेट भी झटके। रसेल अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने ये रन 56.66 की औसत और 204.81 के स्ट्राइक रेट से बनाए। इस दौरान उन्होंने 31 चौके और 52 छक्के भी लगाए। 510 रन में से 312 रन रसेल ने केवल छक्कों की मदद से बनाए वहीं 124 रन उन्होंने चौकों की मदद से बनाए। उन्होंने 85.5 प्रतिशत रन केवल बाउंड्री लगाकर बनाए। उनकी इस तूफानी बल्लेबाजी की वजह से उन्हें अगले विश्व कप में सभी टीमों के गेंदबाज उन्हें सबसे खतरनाक बल्लेबाज बता रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने भी इस विश्व कप में रसेल को गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।

27 जून को होंगे आमने-सामने

आपको बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप के दौरान 27 जून को एक-दूसरे से भिड़ेगी। 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम को अपना पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

मुख्य समाचार

यह बैंक दे रहा है सस्ता लोन, एक जुलाई से उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली : आप घर लेने की योजना बना रहे हैं तो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई से लोन लेना फायदेमंद रहेगा। एसबीआई आगे पढ़ें »

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

ऊपर