यूरोपा लीग : चेल्सी ने छह साल बाद खिताब अपने नाम किया

हेजार्ड की दो गोलों से चेल्सी ने आर्सेनल को 4-1 से रौंदा
चेल्सी ने पिछली बार 2013 में फाइनल जीता था
पहला गोल ओलिवर जिरू और दूसरा पेड्रो ने किया
नई दिल्लीः
इंग्लैंड की प्रतिष्‍ठित फुटबाल क्लब चेल्सी ने अपने ही देश के क्लब आर्सेनल को 4-1 से रौंद डाला। इस प्रकार टीम ने 6 साल के लंबे अंतराल के बाद यूरोपा लीग के खिताब पर कब्जा जमाया। पिछली बार 2013 में उसने पुर्तगाल के क्लब बेनफिसा को हराया था। चेल्सी के लिए ईडेन हजार्ड ने दो गोल किए। ओलिवर जिरू और पेड्रो ने एक-एक गोल किया। आर्सेनल के लिए एकमात्र गोल इवोबी ने 69वें मिनट में किया। पेड्रो यूरोपा लीग और चैम्पियंस लीग के फाइनल में गोल करने वाले इकलौते फुटबालर हैं। उन्होंने 2011 में बार्सिलोना के लिए खेलते हुए मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ चैम्पियंस लीग के फाइनल में गोल किया था।
चेल्सी ने इस सत्र में एक भी मैच नहीं गंवाया
चेल्सी इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारी। उसने 15 में से 12 मैच जीते। 3 मुकाबले ड्रॉ रहे। 11 साल बाद कोई टीम यूरोपियन टूर्नामेंट के सीजन में एक भी मैच नहीं हारी। पिछली बार 2007-08 में इंग्लैंड के ही क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने चैम्पियंस लीग का खिताब एक मैच गंवाए बिना अपने नाम किया था।
जिरू के नाम 11 गोल
अजरबैजान के बाकू में ओलिंपिक स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में जिरू ने 49वें मिनट में हेडर से गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। जिरू के सीजन में 11 गोल हो गए। 14 साल बाद किसी फुटबालर ने यूरोपा लीग में इतने गोल किए। पिछली बार 2005 में न्यूकैसल के लिए खेलते हुए एलन शीएरेर ने 11 गोल किए थे।
हाफटाइम तक कोई गोल नहीं
हाफटाइम तक दोनों टीमें 0-0 की बराबरी पर थीं। आर्सेनल के पिएरे एमिरक अबुमयांग 9वें मिनट में गोल करने से चूक गए। उन्होंने पेनल्टी एरिया के बाहर से शॉट मारा, लेकिन गेंद गोलपोस्ट के बगल से निकल गया। 39वें मिनट में चेल्सी के ओलिवर जिरू गोल करने से चूक गए। उनके शॉट को आर्सेनल के गोलकीपर पीटर चेक ने रोक लिया।
आर्सेनल के पीटर चेक 2013 में चेल्सी के लिए फाइनल खेल चुके हैं
आर्सेनल के गोलकीपर पीटर चेक दूसरी बार फाइनल खेले। इससे पहले वे चेल्सी के लिए 2013 में खेले थे। वे पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो इंग्लैंड के किसी क्लब की ओर से खेले और फिर उसी क्लब के खिलाफ फाइनल खेला हो।
हेनरिक नहीं खेले
आर्सेनल के मिडफील्डर हेनरिक मखीतार्यन ने इस मैच में नहीं खेलने का फैसला किया। उन्होंने अजरबैजान और अपने देश अर्मेनिया के बीच राजनीतिक विवाद के कारण यह फैसला किया। मखीतार्यन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता जताई। यह पहला मौका नहीं है जब उन्होंने आर्सेनल के किसी मैच में नहीं खेलने का फैसला किया। इससे पहले अजरबैजान के क्लब काराबाग के खिलाफ ग्रुप दौर में भी वे नहीं खेले थे।
आर्सेनल का रिकार्ड बेहतर
चेल्सी और आर्सेनल के बीच अब तक 198 मैच खेले गए। इसमें आर्सेनल ने 77 और चेल्सी ने 64 मुकाबले जीते। 57 मैच ड्रॉ रहे। इस सीजन में दोनों टीमें तीसरी बार आमने-सामने हुई। इससे पहले प्रीमियर लीग में दोनों ने एक-एक मैच अपने नाम किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया है। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का आगे पढ़ें »

Pankaja Munde

पंकजा मुंडे ने चचेरे भाई पर दर्ज की पुलिस में शिकायत, अभद्र टिप्पणी का लगाया आरोप

बीड: महाराष्ट्र की मंत्री और अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे पर एक चुनाव रैली में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) आगे पढ़ें »

paki

करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

Rohit's Double Century

रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर बनाया पहला दोहरा शतक, कई विश्व रिकॉर्ड् भी

uttarakhand

उत्तराखंड में केदारनाथ हाइवे पर चट्टान गिरने से 8 लोगों की दर्दनाक मौत

कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

CM Yogi

कमलेश तिवारी के परिजन से मिले सीएम योगी, प्रशासन से हुआ लिखित समझौता

army

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के 5 सैनिक ढेर किए, 4 आतंकी लाॅन्च पैड तबाह

bollywood

पीएम मोदी से मिले बॉलिवुड सितारे, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

दीपवाली पर नकली मिठाइयों से रहें सावधान, स्वास्थ हो सकता है खराब

ऊपर