यह है ‘यार्करमैन’ के खतरनाक यॉर्कर का राज

टेनिस बॉल से खेलने के वक्त सीखा
नई दिल्ली: भारतीय टीम के शीर्ष गेंदबाज व ‘यार्करमैन’ नाम से प्रचलित जसप्रीत बुमराह अपनी धारधार गेंदों से क्रिकेट दुनिया में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है। एक तरफ जहां बुमराह के पास तेजी हैं वहीं दूसरी ओर व अपने सटीक यार्कर गेंदों से भी विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान करते हैं। हालांकि कम लोगों को ही मालूम है कि आखिर बुमराह ने सटीक यॉर्कर डालने लाजवाब हुनर कहां से सीखा ? लेकिन अब बुमराह ने इस हुनर को सीखने के राज से खुद ही पर्दा उठा दिया है। बुमराह का कहना है कि उन्होंने सटीक यॉर्कर डालने का गुर टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते वक्त सीखा।
एक इंटरव्यू में 25 वर्षीय बुमराह ने कहा ‘एक बच्चे के तौर पर मैंने काफी क्रिकेट टेनिस बॉल से खेला है जिससे आप एक ही तरह की गेंदबाजी कर सकते हैं। जहां कोई बाउंसर नहीं होती और सिर्फ लंबाई मायने रखती है। केवल एक ही गेंद है जिसका आपको अभ्यास करना है। उस वक्त मैं मस्ती के लिए खेला करता था। लेकिन बाद में जब आप सीरियस क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं तो आपको उस गेंदबाजी की अहमियत का एहसास होता है।’
तीनों प्रारूप में बने रहने के लिए लगातार अभ्यास करने की जरूरत
बुमराह ने आगे कहा, ‘लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से मुझे आती है। मुझे इसका अभ्यास करने की जरूरत नहीं है। मैच में इसे सही तरीके से डालने में अभी भी उतनी ही मेहनत लगती है। मैं अब पर्याप्त समय बिताता हूं ताकि सभी छोटी चीजों को सही करने की कोशिश करूं। लाइन, लंबाई, उछाल। खेल में अब सक्रिय रूप से तीन प्रारूप खेलना शामिल है जो एक दूसरे से बहुत अलग हैं। इसलिए उनमें से प्रत्येक के साथ बने रहने के लिए लगातार काम करना पड़ता है।’
आराम दिया गया था
गौरतलब है कि बुमराह को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था। हालाकिं, उम्मीद जताई जा रही है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू होने वाली टी20 और वनडे सीरीज में उनकी वापसी हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

मशहूर ज्योतिषि और भविष्यवक्ता बेजान दारूवाला का हुआ निधन

नयी दिल्ली : अपने खास अंदाज में भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर रहे जाने माने ज्योतिषि और भविष्यवक्ता बेजान दारूवाला का कोरोना संक्रमण के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर