मेरीकाम, सिंधू सहित 8 खिलाड़ियों को पद्म पुरस्‍कार

नयी दिल्ली : छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकाम को शनिवार को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ के लिये और बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिये चुना गया। पद्म पुरस्कारों के लिए कुल आठ खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें पद्म श्री के लिए छह नामों की घोषणा की गयी है।
सरकार ने 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की।
छत्तीस साल की मुक्केबाज मेरीकाम राज्यसभा की सदस्य भी है। उन्होंने अपने शानदार करियर में छह बार विश्व चैम्पियन बनने के अलावा 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता है। मणिपुर की इस मुक्केबाज को इससे पहले 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। चौबीस साल की सिंधू ने 2016 में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था और वह विश्व चैम्पियन बनने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं। विश्व चैम्पियनशिप में पिछले साल स्वर्ण जीतने वाली सिंधू ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दो रजत और कांस्य पदक भी हासिल की है। सिंधू को 2015 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। पद्म श्री पुरस्कार के लिए जिन छह नामों की घोषणा की गयी है उनमें क्रिकेटर जहीर खान, भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व हाकी खिलाड़ी एम.पी गणेश, निशानेबाज जीतू राय, भारतीय महिला फुटबाल टीम की पूर्व कप्तान ओनाम बेमबेम देवी और तीरंदाज तरुणदीप राय शामिल हैं। जहीर को देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में गिना जाता है। 41 साल का यह पूर्व क्रिकेटर 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा था। वह टेस्ट में कपिल देव के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। पच्चीस साल की रानी रामपाल ने 200 से अधिक मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। उनकी कप्तानी में टीम ने तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

army

सुप्रीम कोर्ट ने सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन को मंजूरी दी

नई दिल्ली : सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले पर शीर्ष न्यायालय ने भी मुहर लगा दी आगे पढ़ें »

इन तरीकों से ढलती उम्र में भी रह सकती हैं स्वस्थ और खूबसूरत, पढ़ें

नई दिल्ली : कुछ लोग बढती उम्र को भी मात दे देते हैं, बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं वो आज भी आगे पढ़ें »

ऊपर